दिल्ली में सांसदों के लिए बनेंगे आलीशान डुप्लेक्स फ्लैट, 676 करोड़ रुपए की योजना मंजूर

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 नवंबर): दिल्ली के नॉर्थ और साउथ एवेन्यू के पुनर्निर्माण के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने अपनी अंतिम मंजूरी दे दी है। इन इलाकों में बने निर्माण को गिराकर इसका पुनर्निर्माण किया जाना है। जहां 676.5 करोड़ रुपए की लागत से सांसदों के लिए आलीशान डुप्लेक्स फ्लैटों का निर्माण किया जाएगा। आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार पर्यावरण मंत्रालय ने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के इस संबंध में प्राप्त प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी दे दी है। हालांकि, यह मंजूरी कुछ शर्तों के तहत दी गई है।

विशेषज्ञ आकलन समिति की सिफारिशों के आधार पर पर्यावरण मंत्रालय की ओर से यह मंजूरी दी गई है। वर्तमान में नॉर्थ एवेन्यू में 228 और साउथ एवेन्यू में 196 फ्लैट हैं। प्रस्ताव के मुताबिक यहां मौजूदा निर्माण को गिराकर कुल 264 नए डुप्लेक्स फ्लैट का निर्माण किया जाएगा। इनमें सहायक के लिए अलग क्वार्टर और भूतल कार पार्किंग भी होगी।

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने सूचित किया है कि निर्माण के दौरान मौजूदा पेड़ों को जितना कम हो सके उतना कम काटा जाएगा और इसके लिए वन विभाग से मंजूरी ली जाएगी। हर एक काटे गये पेड़ के बदले 10 नए पौधे लगाए जाएंगे और 2,490 पेड़ों के साथ हरित क्षेत्र का विकास किया जाएगा। विभाग ने कहा कि निर्माण के दौरान आसपास के इलाके को प्रभावित होने से बचाने का पूरा ख्याल रखा जाएगा।