आपके कदम रोशन करेंगे साईबाबा का मंदिर

विनोद जगदाले, मुंबई (2 जून): जल्दी ही भक्तों के कदमों से साई बाबा का मंदिर रोशनी से झूम उठेगा। शिरडी के श्रीसाई बाबा संस्थान ने शिरडी मंदिर में भक्तों के दर्शन की कतार में फुट एनर्जी के इक्विपमेंट लगाए जाएंगे, जिनके दबने से बिजली बनेगी। इस प्रोजेक्ट के लिए मंदिर कमेटी ने एक कंपनी से अग्रीमेंट किया है।

रोजाना 50 हज़ार और छुट्टियों के दिनों में रोजाना 3 लाख से भी ज़्यादा भक्त शिरडी आते है, लेकिन अब आपके कदम साई बाबा मंदिर में पड़ते ही बाबा का मंदिर रोशनी में नहाएगा। दरअसल श्रीसाईं बाबा संस्थान ट्रस्ट ने एक प्राइवेट कंपनी के साथ मिलकर फुट एनर्जी तैयार करने का फैसला लिया है। इस प्रोजेक्ट के तहत भक्तों के मार्ग में ऐसे इक्विपमेंट लगाए जाएंगे, जिनके दबने से बिजली बनेगी। देश में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जाएगा।

200 बल्ब, 50 पंखे चलाने लायक बिजली बनाई जा सकेगी...

जैसे-जैसे कदम आगे बढ़ाएंगे, ये पेडल दबेंगे और इससे बिजली बनेगी। उन्होंने बताया कि एक पेडल की कीमत एक लाख रुपए है। लेकिन संस्थान इसके लिए कोई खर्च नहीं करेगा। जिस कंपनी से करार हुआ है, वह बीओटी (बिल्ट, ऑपरेट एंड ट्रांसफर) के आधार पर काम करेगी। शिरडी ट्रस्ट का कहना है कि रोजाना 50 हजार से ज्यादा लोग साईं के दर्शन के लिए शिर्डी आते हैं। इसलिए कतार में चलने वाले भक्तों के जरिए बिजली बनाने की यह प्रक्रिया अनोखी है और देश में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जाएगा।

अगले दो महीनों में इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट से तैयार होने वाली बिजली का इस्तेमाल कर कतार में खड़े भक्तों के लिए ही रोशनी और पंखे का अरेंजमेंट किया जाएगा। अगली बार जब आप शिरडी जाएंगे तो आपके कदमों से तैयार होनेवाली बिजली से आप मंदिर रोशन होगा।