Blog single photo

ग्रीन टी पीने से इन समस्या से निजात पा सकते है

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी हेल्थ के लिए काफी सचेत हो गया है और शायद यही कारण है कि व्यक्ति व्यायाम से लेकर खान−पान तक हर चीज में मेहनत कर रहा है।

न्यूज 24 ब्यूरो,नई दिल्ली (6 नवंबर):  आज के समय में हर व्यक्ति अपनी हेल्थ के लिए काफी सचेत हो गया है और शायद यही कारण है कि व्यक्ति व्यायाम से लेकर खान−पान तक हर चीज में मेहनत कर रहा है। वर्तमान में, लोग आजलक डाइट पर भी खासा ध्यान दे रहे है।  जो स्वास्थ्य के लिए असरदार होता है। ऐसा ही एक पेट पादार्थ है जिसे काफी फायदेवाला माना गया है। ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। बदलती लाइफस्टाइल को काम के बढ़ते दवाब के बीच पिछले कुछ सालों में ग्रीन टी पीने का चलन तेजी से बढ़ा है। एक नियत मात्रा में प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है। चलिए आपको बताते है कि ग्रीन टी पीने के क्या फायदे है।

पाचन तंत्र बेहतर होगा

शरीर की पूरी कार्यप्रणाली कहीं न कहीं पाचन तंत्र से जुड़ी है। अगर इसमें समस्या होती है तो व्यक्ति को कई तरह के रोगों की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी−ऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सी और ई पाचन तंत्र को सही तरह से कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं।

त्वचा रहे खिलखिलाती

शायद ही आपको पता हो कि ग्रीन टी में एंटी एजिंग तत्व पाया जाता है, इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां कम होती है। इसके साथ ही आपके चेहरे पर हमेशा चमक और ताजगी बनी रहती है. इसके अलावा इसे पीने से आप चुस्त-दुरुस्त रहते हैं।

मानसिक शांति

काम के चलते थकावट हो जाती है,जिससे मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगते हैं तो ग्रीन टी आपके लिए अच्छी रहेगी। ग्रीन टी में थेनाइन तत्व होता है, जिसमें एमिनो एसिड बनता है। एमिनो एसिड शरीर में ताजगी बनाए रखता है और आपको थकावट महसूस नहीं होती। जिससे आपको हमेशा मानसिक शांति मिलती है।

ब्लडप्रेशर रहेगा नॉर्मल

भागदौड़ भरी जिंदगी और ऑफिस की टेंशन के बीच उच्च रक्तचाप की परेशानी तेजी से बढ़ी है। उच्च रक्तचाप शरीर में अन्य कई बीमारियों का कारण हो सकता है। इसलिए यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ग्रीन टी पिए. इसे पीने से आपकी यह परेशानी नॉर्मल रहेगा. रक्तचाप सामान्य रहने से आपको गुस्सा भी नहीं आएगा।

कोलेस्ट्रॉल घटाएं

दिल के रोगियों के लिए ग्रीनटी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। ग्रीन टी शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होती है। यदि आप ऑयली भोजन करते हैं तो आपको नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

दांतों के लिए असरदार

आजकल युवा और बुजुर्गों में दांतों में पायरिया और केविटी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ग्रीन टी में पाया जाने वाले कैफीन दांतों में लगे कीटाणुओं को मारने में सक्षम होता है। बैक्टीरिया कम होने से आपके दांत लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top