ए‍क ही कॉर्ड से कर सकेंगे मेट्रो, बस और टैक्सी में यात्रा

नई दिल्ली (21 फरवरी): सरकार एक ऐसी योजना लेकर आ रही है, जिसके बाद आप सिर्फ एक कॉर्ड के जरिए ही मेट्रो, बस और टैक्सी में यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए एक ही कार्ड के जरिए देशभर में इन सुविधाओं के लिए भुगतान करना संभव होगा।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय जल्द ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) लाने जा रहा है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) और सी-डैक ने मिलकर इसके फीचर डिजाइन किए हैं। कार्ड के प्रारूप को लेकर सरकार, देशभर की मेट्रो कंपनियों, बैंकों, वित्तीय तकनीक संस्थानों में सहमति बन गई है। अब इस कार्ड के फीचर्स के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से अनुमति ली जाएगी। इसे इसी वर्ष जारी कर दिया जाएगा।

अधिकतम दो हजार का होगा रिचार्ज यह एक प्री-पेड कार्ड होगा, जिसमें अधिकतम 2 हजार रुपए तक का रिचार्ज किया जा सकेगा। एनपीसीआई ने पहले इसे बैंक खातों से जोडऩे का प्रस्ताव दिया था, लेकिन बैंकों की आपत्ति के बाद इसे प्री-पेड करने पर सहमति बन गई। रिचार्ज होने से इस पर रिजर्व बैंक के नियमानुसार केवाईसी मानकों के पालन से छूट रहेगी।

ये होगी कार्ड की खूबी विभिन्न बैंक जारी कर सकेंगे कार्ड नकद और ऑनलाइन बैंकिंग से कर सकेंगे रिचार्ज रेल, मेट्रो, बस, टैक्सी, पार्किंग का भुगतान संभव अधिकतम 2 हजार रूपए का हो सकेगा रिचार्ज