IIT की पढ़ाई के लिए आईआईटी PAL लॉन्च करेगी सरकार

नई दिल्ली (25 जुलाई): आईआईटी की तैयारी कर रहे छात्रों की मदद करने के लिए मोदी सरकार एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार इन छात्रों को मदद करने के लिए एक नई योजना आईआईटी PAL लांच कर रही है, जिसमें ऑनलाइन एग्जाम मैटेरियल और टेस्ट की सुविधा होगी। इसके बाद स्टूडेंट को कोचिंग सेंटर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

आईआईटी PAL में शिक्षकों के विभिन्न विषयों पर नि:शुल्क व्याख्यान होंगे एवं इन प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों के पिछले वर्ष की प्रवेश परीक्षा के प्रश्न-पत्र भी होंगे। वहीं आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा के प्रश्न कक्षा12वीं के पाठ्यक्रम के अनुरूप होंगे। सरकार ने यह फैसला कोचिंग उद्योग की बढ़ती लूट को देखते हुए उठाया गया है।

आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों पर सबसे बड़ा दबाव यह है कि उन्हें तैयारी के लिए बाहरी मदद लेनी पड़ती है। इसीलिए सरकार ने तय किया है कि आगामी दो माह में एक आईआईटी पाल पोर्टल एवं मोबाइल एप लाया जाए, जिसमें आईआईटी (प्रवेश) परीक्षाओं के 50 साल के प्रश्नपत्र नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे।

शिक्षा के सभी क्षेत्र जिनके आधार पर छात्र आईआईटी प्रवेश परीक्षा में भाग लेते हैं, उनके बारे में कुछ आईआईटी शिक्षाविद एवं संकाय सदस्य व्याख्यान देंगे जो इस एप पर उपलब्ध होगा ताकि छात्रों को अतिरिक्त शिक्षण का मौका मिल सके। इसमें क्षेत्रीय भाषाओं में अध्ययन करने वाले छात्रों की सहूलियत के लिए यह सामग्री 13 भाषाओं में उपलब्ध होगी।