सरकार सख्त, पूरे देश में एक रेट में मिलेगी पानी की बोतल

नई दिल्ली ( 6 मार्च ):  देशभर में अलग-अलग जगहों पर बोतलबंद पानी की मनमानी कीमतें वसूल जाने से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। लेकिन अब बोतल बंद पानी की मनमानी कीमतें वसूलने के मामलों को लेकर केंद्र सरकार ने सख्त रवैया अपनाया है। अब जल्द ही एयरपोर्ट, होटल और मॉल सभी जगहों पर मिनरल वॉटर बोतल एक रेट में मिलेगी।

उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज ट्वीट कर इस मामले पर सरकारी आदेशों की पुष्टि की। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि एयरपोर्ट, होटल व माल सभी जगहों पर मिनरल वाटर बोतल एक रेट में मिलेगी।

पासवान ने सोशल मीडिया पर कहा कि उपभोक्‍ता मंत्रालय के उपभोक्‍ता फोरम में बोतलबंद पानी की अलग-अलग जगहों पर वसूली जाने वाली कीमतों से जुड़ी शिकायतें बड़े पैमाने पर आ रही हैं। शिकायतों से पता चला है कि कंपनियों द्वारा बाकायदा अलग प्रिंट रेट दर्ज किया गया था। इसका कंपनियों से मंत्रालय द्वारा जवाब भी मांगा गया है।

ये नियम फिलहाल लागू नहीं हुआ है। इसे कानूनी रूप से लागू होने में वक्त लगेगा। आपको बता दें कि एयरपोर्ट, मॉल, होटलों में मिनरल वॉटर पर 50-60 रुपये प्रति लीटर तक वसूले जा रहे हैं। जबकि इसकी वास्तवविक कीमत काफी कम होती है।