PMGKY: सरकार ने कालाधन रखने वालों को दी और मोहलत, 10 मई तक कर सकते हैं घोषणा

नई दिल्ली ( 22 अप्रैल ): केंद्र सरकार ने कालाधन रखने वालों को कड़ी कार्रवाई से बचने के लिए एक और मोहलत देने की घोषणा की है। शुक्रवार को सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) के तहत टैक्‍स भुगतान और जमा के बारे में घोषणा करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 10 मई तक कर दिया है। गौरतलब है कि सरकार ने इससे पहले ऐलान किया था कि इस योजना के तहत अब 30 अप्रैल तक ही पैसा जमा कराया जा सकता है।


सरकार की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया, “केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अघोषित आय पर डेक्लेरेशन फाइल करने की तारीख 10 मई तक बढ़ा दी है। हालांकि यह ऐसे लोगों पर लागू होगा जिन्होंने 31 मार्च तक या उससे पहले अपनी अघोषित आय पर टैक्स, सरचार्ज और पेनल्टी भर दी है और जो 30 अप्रैल तक या उससे पहले इस योजना के तहत पैसा जमा करा देंगे।”


अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपने कालेधन की घोषणा करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर भी ऐसा कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत टैक्स जमा कराने का प्रूफ और जमा कराए गए पैसों से जुड़े कागजातों की स्कैन कॉपी अपलोड भर करनी होगी।


गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने साल 2016 में नोटबंदी के बाद 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री ग्रामीण गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत कालेधन का खुलासा करने पर 50 फीसद टैक्स और जुर्माने का प्रावधान है।