#Arunachal: गवर्नर ने तुकी को 16 जुलाई तक बहुमत पेश करने को कहा, CM ने और वक्त मांगा

नई दिल्ली (15 जुलाई): सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस के नबाम तुकी सीएम बन गए। राज्यपाल तथागत राय ने उन्हें 16 जुलाई को बहुमत साबित करने के लिए कहा है। वहीं तुकी ने कहा है कि इस काम के लिए अधिक वक्त की दरकार है। 

राज्यपाल ने नबाम तुकी को फोन करके कहा कि तुरंत विधानसभा सत्र का बुलाया जाए और सरकार बनाने के लिए बहुमत पेश करें। तब तुकी विधानसभा में बहुमत पेश करेंगे तो उसकी वीडियोग्रॉफी भी कराई जाएगी। इसी के साथ सरकार बहुमत पेश करने के लिए विधायकों की संख्‍या को आधार बनाए ना कि यह ध्‍वनि मत से किया जाए।

कैसी है अरुणाचल असेंबली की स्थिति? - अरुणाचल असेंबली में कुल 60 सीटें हैं। 2014 में हुए इलेक्शन में कांग्रेस को 42 सीटें मिली थीं। - बीजेपी को 11 और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश (PPA) को पांच सीटें मिलीं। - पीपीए के 5 एमएलए कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इसके बाद सरकार के पास कुल 47 एमएलए हो गए। - लेकिन कांग्रेस विधायकों की बगावत के बाद तुकी के पास सिर्फ 26 विधायकों का ही सपोर्ट रह गया। - 15 दिसंबर को स्पीकर ने 14 कांग्रेस विधायकों को डिसक्वालिफाई कर दिया था। - इस समय राज्य में कलीखो पुल के साथ कांग्रेस के 19 बागी, बीजेपी के 11 और दो निर्दलीय एमएलए शामिल हैं।