त्योहारों के मौसम में मोदी सरकार बांटेगी सस्ती दाल

नई दिल्ली (4 अक्टूबर): त्योहारों के मौसम में देशवासियों को मोदी सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार के पास दाल की इतना ज्यादा स्टॉक हो गया है कि वह अब उसे सस्ते दामों पर राज्य सरकारों को देना का मन बना रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक सरकार दाल बेचने के लिए करीब 18 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी राज्यों को दे सकती है। योजना के तहत 5 राज्यों को करीब 2 से 2.5 लाख टन सस्ती दाल बेचने की तैयारी है। दो साल पहले महंगी दाल पर चौतरफा हमला झेल चुकी सरकार ने 20 लाख टन दाल का बफर स्टॉक बनाने का फैसला लिया था। सरकार इसमें कामयाब भी रही, लेकिन बिक्री न हो पाने की वजह से अब गोदामों में पड़ी दाल खराब होने लगी है। ऐसे में इस दाल को सस्ते दरों पर बेचने की तैयारी है।

इसके तहत केंद्र दो से 2.5 लाख टन दाल बेचने की योजना है। दाल के बाजार भाव पर सरकार 18 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी भी देगी। दरअसल 5 राज्यों ने केंद्र से दाल की सप्लाई बढ़ाने को कहा है। इसके लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से मंजूरी मांग है।

इससे पहले सरकार ने आगंनवाडी, आर्मी मेस, मिड डे मील जैसी जगहों पर सस्ती दाल देने की योजना बनाई थी, जो आशिंक रुप से ही कामयाब रही। अब सब्सिडी के जरिए सरकार बची हुई दाल गलाने की योजना बना रही है। उम्मीद है सरकार के इस कदम से त्योहरों में दाल महंगी नहीं होगी।