खुशखबरी: अब मिलेगा सस्ता पेट्रोल-डीजल, मोदी सरकार करेगी ये काम

नई दिल्ली (10 दिसंबर): कच्चे तेल के बढ़ते दामों को देखते हुए मोदी सरकार जल्द ही लोगों को राहत देने की तैयारी में है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार जल्द ही पेट्रोल में 15 प्रतिशत मेथेनॉल मिलाने की नीति जारी करेगी। इससे पेट्रोल को सस्ता करने और प्रदूषण घटाने में मदद मिलेगी।

गडकरी ने कहा कि संसद के आगामी सत्र में, मैं पेट्रोल में 15 प्रतिशत मेथेनॉल मिलाने की नीति की घोषणा करूंगा। मेथेनॉल कोयला से बनाया जा सकता है और इसकी लागत 22 रुपए प्रति लीटर होती है, जबकि पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर पड़ती है। चीन इसी को 17 रुपए प्रति लीटर की लागत में निर्मित कर रहा है।

गडकरी ने कहा कि इससे लागत कम होगी, प्रदूषण भी कम होगा। मुंबई के आसपास लगी दीपक फर्टिलाइजर्स और राष्ट्रीय रसायन एंड फर्टिलाइजर्स जैसे कारखाने मेथेनॉल का उत्पादन कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ''वोल्वो ने ऐसे इंजन वाली बस का निर्माण किया है जो मेथेनॉल पर चल सकती है। वह मुंबई में 25 ऐसी बसों को चलाने का प्रयास भी करेगी, जिसमें स्थानीय मेथेनॉल का उपयोग ईंधन के तौर पर किया जाएगा।''

गडकरी ने कहा कि ऐथेनॉल का भी बड़े पैमाने पर उपयोग होना चाहिए। उन्होंने अपनी मंत्रिमंडलीय सहयोगी पेट्रोलियम मंत्री को सुझाव भी दिया है कि वह 70,000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पेट्रोल रिफाइनरी स्थापित करने के मुकाबले ऐथेनॉल के उपयोग पर ध्यान दे।