अब घर बैठे अपने फोन नंबर को आधार से कराएं लिंक

नई दिल्ली (25 अक्टूबर): अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपके पास टेलिकॉम कंपनियों के मैसेज रोजाना आते होंगे। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने आधार को नंबर से लिंक कराने की सीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी है।

इसी के साथ लोगों के लिए एक राहत भरी खबर यह भी आई है कि अब नंबर को आधार से लिंक के लिए कंपनी के सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे भी आसानी से फोन नंबर के साथ आधार से लिंक हो जाएगा। इसके लिए टेलिकॉम कंपनी को वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित व्यवस्था करनी होगा ताकी ग्राहक आसानी से अपने मोबाइल नंबर को आधार नंबर के साथ जोड़ सके।

मोबाइल कंपनियों को निर्देश दिया जाएगा कि वह री-वेरिफिकेशन मोबाइल यूजर के घर पर उपलब्ध कराएं। कंपनियों को कहा गया है कि वह ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए पूरा तंत्र तैयार करें, जिससे यूजर्स को परेशानी न हो। ऑपरेटर्स को इसके लिए एसएमएस या आईवीआरएस या उनके मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करने को कहा गया है।

सूत्र ने कहा कि इसका आशय है कि यदि एक मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में पंजीकृत है, तो ओटीपी तरीके का इस्तेमाल उस नंबर के पुन: सत्यापन के अलावा संबंधित ग्राहक के अन्य नंबरों के सत्यापन के लिए भी किया जा सकता है। सूत्र ने बताया कि करीब 50 करोड मोबाइल नंबर पहले ही आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड हैं। इन सभी मामलों में पुन: सत्यापन के लिए ओटीपी का इस्तेमाल किया जा सकता है।