एक आइडिया देने पर मोदी सरकार आपको देगी 1000000 रुपये

नई दिल्ली(18 नवंबर): केंद्र सरकार ने एक इनोवेशन (नई सोच) चैलेंज का आयोजन किया है। इस आयोजन में अपना एक आइडिया देकर आप 10 लाख रुपये तक का इनाम पा सकते हैं।

- इसमें हिस्सा लेने के लिए आपके पास 15 दिसंबर तक समय है। ऐसा नहीं है कि इसमें एक ही इनाम दिया जाएगा।  एक मुख्य  इनाम के अलावा तीन और प्राइज दिए जाएंगे। इसमें तीसरे सर्वश्रेष्ठ आइडिया को 2 लाख, दूसरे को 3 और पहले सर्वश्रेष्ठ आइडिया को 5 लाख  रुपये का इनाम दिया जाएगा। 

- 'माय लव स्टील आइडिया' नाम के इस इनोवेशन चैलेंज में जो सबसे अहम शर्त है, वह यह है कि आपका आइडिया स्टील के उपयोग को लेकर होना चाहिए। इसमें आपको 500 शब्दों में बताना होगा कि आपका आइडिया क्या है। 

- इसमें आपको बताना होगा कि आपने आइडिया को आप कैसे लागू करेंगे। आपका यूनीक सेलिंग प्वाइंट क्या है। आपके मौजूदा ग्राहक कौन हैं या फिर भविष्य में कौन आपके ग्राहक हो सकते हैं। 

- आपको ये भी बताना होगा कि आप स्टील कैसे उपयोग करना चाहते हैं और इससे तैयार होने वाले उत्पाद की क्या दिक्कतें और कैसे आप इसका इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं।

- अपने इस लेख में आपको ये भी बताना होगा कि स्टील को लेकर जो आइडिया आप पेश कर रहे हैं, इसमें स्टील मंत्रालय कैसे आपकी मदद कर सकता है। 

- इसमें इनोवेशन चैलेंज में आम व्यक्ति से लेकर प्रोफेशनल्स और भारतीय स्टार्टअप्स भी भाग ले सकते हैं।

- ऐसे करें अप्लाई : इस चैलेंज में हिस्सा लेने के लिए आपको MyGov पोर्टल पर जाना होगा। यहां आपको मायस्टीलआइडिया पर क्लिक करना होगा। यहां अपने बारे में और आइडिया को लेकर जरूरी जानकारी दर्ज करने के लिए आपको पार्टिसिपेट लिंक पर क्ल‍िक करना होगा।