बुरी खबर! महंगा हो सकता है हवाई सफर

नई दिल्ली (6 मई): हवाई जहाज में सफर करने वाले लोगों के लिए यह खबर परेशान करने वाली है। क्योंकि सरकार विमान यात्रियों द्वारा दिए जाने वाले पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) में बढ़ोतरी करने का मन बना रही है। इसकी वजह यह है कि सरकार सुरक्षा और सुगमता शुल्कों में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। यदि ऐसा होता है तो हवाई यात्रा की टिकटें कुछ महंगी हो सकती हैं।


गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू, नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के बीच विमान सुरक्षा को लेकर अहम बैठक हुई। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय से भी यह पता लगाने को कहा गया है कि देश में 143 कामकाज वाले हवाई अड्डों की सालाना सुरक्षा लागत कितना बैठेगी। इन दोनों मंत्रालयों से रिपोर्ट दो महीने में आने की उम्मीद है। उसके बाद पीएसएफ में वृद्धि पर फैसला किया जाएगा।


देश में प्रत्येक विमान यात्री को सुरक्षा शुल्क के रूप में 130 रुपए देने पडते हैं। यह एयरलाइंस द्वारा टिकट की बिक्री करते समय लिए जाने वाले 225 रुपये के पैसेंजर सर्विस फीस का हिस्सा होता है। एक अधिकारी ने कहा कि पिछले 15 साल से 130 रुपये के सुरक्षा शुल्क में इजाफा नहीं हुआ है। अब जबकि देश में हवाई अड्डों की सुरक्षा लागत कई गुना बढ़ चुकी है, इस बात की संभावना बनती है कि इसमें बढ़ोतरी होगी।