फेसबुक पर भी नजर रख रही है सरकार, इतने लोगों के अकाउंट्स का रिकॉर्ड रखने को कहा

नई दिल्ली ( 25 दिसंबर ): सरकार अब फेसबुक पर पैनी नजर रख रही है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक को इस साल की पहली छमाही में भारत की विभिन्न सरकारी एजेंसियों से फेसबुक उपयोक्ताओं, उनके खातों का रिकार्ड रखने के लिए 609 आग्रह मिले हैं। ये आग्रह 850 उपयोक्ताओं या उनके खातों से जुड़े थे। इस अमेरिकी कंपनी का कहना है कि आग्रहों की संख्या के लिहाज से भारत इस अवधि में अमेरिका, कनाडा व ब्राजील के बाद चौथे स्थान पर रहा।

फेसबुक ने अपनी ‘सरकारी आग्रह रपट’ में यह खुलासा किया है। इस रपट में कंपनी बताती है कि उसे अपने उपयोक्ताओं के रिकार्ड के बारे में किन किन सरकारों से कितने आग्रह मिले। फेसबुक के उप वाणिज्य दूत किन्स सोंडरबी ने कहा कि जब कंपनी को डेटा रिकार्ड का आग्रह मिलता है तो वह संबंधित एकाउंट के स्नैपशाट रखती है। आलोच्य अवधि में कंपनी को 67,129 फेसबुक खातों के बारे में 38,675 आग्रह मिले।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं। हर रोज इसका इस्तेमाल करने के बाद भी कई ऐसी चीजें है जो आप इसके बारे में नहीं जानते। इनके इस्तेमाल से आप प्राइवेसी प्रोटेक्ट करने से लेकर ऐसे मैसेज भी पढ़ सकते हैं जो आपको भेजे गए हैं और आप जानते ही नहीं।

गौरतलब है कि लोग अक्सर सरकार के पक्ष में या उसके विरोध में या किसी खास शख्सियत के पक्ष या विरोध में पोस्ट करते रहते हैं। कई बार तो लोग आपत्तिजनक पोस्ट भी करते हैं। सरकारी एजेंसियां साइबर कानून के तहत ऐसे फेसबुक पोस्ट का विश्लेषण करती हैं और जरूरी होता है तो उसके डेटा सुरक्षित रखने का अनुरोध फेसबुक से करती हैं। कई बार ऐसे मामलों में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मसले होते हैं।