प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किस्तों में जमा करा सकते हैं पैसा

नई दिल्ली ( 7 फरवरी): सरकार ने नई कालाधन माफी योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत बेहिसाबी नकदी की घोषणा करने वाले लोगों को 31 मार्च 2017 तक चार साल के कोष में कुल राशि का अनिवार्य 25 प्रतिशत टुकडों में जमा कराने की अनुमति दी है।

कालाधन धारकों को आखिरी मौका देते हुए सरकार ने उन्हें नोटबंदी के बाद बंद करेंसी में जमा कराई गए बेहिसाबी धन पर 50 पर्सेंट टैक्स देकर पाक साफ होने का अवसर दिया है। मार्च अंत तक उन्हें इस योजना में निवेश का अवसर मिलेगा। पीएमजीकेवाई के तहत कालेधन की घोषणा करने वालों को कुल राशि का 25 फीसदी चार साल तक बिना ब्याज वाले खाते में जमा कराना होगा।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘सरकार ने घोषणा करने वाले लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, 2016 के तहत एक या अधिक बार जमा कराने की अनुमति दी है।’ इस योजना के तहत टैक्स का भुगतान पहले करना होगा और टैक्स की रसीद दिखाकर योजना का लाभ उठाया जा सकता है। वहीं पिछली आय घोषणा योजना और अन्य ऐसी योजनाओं में घोषणा पहले करनी होती थी और टैक्स की वसूली बाद में की जाती थी।

पीएमजीकेवाई योजना 17 दिसंबर को शुरू हुई है और यह 31 मार्च, 2017 तक खुली रहेगी। यह योजना कराधान कानून (दूसरा संशोधन) कानून, 2016 का हिस्सा है, जिसे लोकसभा ने 29 नवंबर को मंजूरी दी थी।