पानी बचाओ: गोरखपुर में विधायक जी बचा रहे हैं पानी

न्यूज 24, अजीत सिंह, गोरखपुर (13 जुलाई):  जल है, तो कल है, जल की एक-एक बूंद अनमोल है। पानी की कीमत क्या होती है, गोरखपुर के सदर विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल के घर के पीछे की इन तस्वीरों और, गोरखनाथ मंदिर परिसर में बने इस गड्ढे को देखकर बखूबी समझा जा सकता है। दरअसल, गोरखपुर और उसके आस-पास के इलाकों में जिस तरह से लगातार जलस्तर कम हो रहा है। उससे इलाके में दिनों दिन पानी की किल्लत बढ़ते जा रही है और, इस किल्लत को कम करने का एकमात्र  तरीका है जल संरक्षण।

इस जल संरक्षण की दिशा में बीजेपी के सदर विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल ने एक अनूठी कोशिश की है। विधायक जी ने अपने घर के पीछे और आगे गड्ढा बना कर बारीश के पानी को स्टोर कर उसे वापस भू-गर्व में भेजने का काम कर रहे है।

बता दें कि पानी बचाने के लिए गोरखनाथ मंदिर में भी कुछ ऐसी ही कोशिश की गई है। जो कई सालों से जारी है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ की पहल पर पूरे मंदिर परिसर में तकरीबन आधा दर्जन जल संचय के लिए इसी तरह के गड्ढे बनाए गए हैं। देखिए, मंदिर परिसर में कैसे पहले पानी इकट्ठा होता है और, फिर इस गड्ढे के जरिए वापस भूगर्व में चला जाता है। पानी बचाने का ये तरीका पूरे इलाके में अब नजीर बनते जा रहा है। जल संचय की दिशा में अब पूरे इलाके में मुहिम छेड़ा जा रहा है। 

जिला प्रशासन भी अब इसके लिए अभियान चलाने की बात कह रहे हैं। पानी सहेजने की ये कोशिश अब पूरे इलाके में मॉडल बनते जा रहा है। आम लोग भी अब इस पहल का हिस्सा बनते जा रहे हैं। विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल और गोरखनाथ मंदिर प्रशासन का  पानी बचाने का ये तरीका मिसाल बन चुका है।