गोरखपुर हादसा: बच्चों की मौत को लालू यादव ने बताया हत्या

नई दिल्ली (12 अगस्त): बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी मुखिया लालू प्रसाद यादव ने गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 36 बच्चों की मौत को हत्या बताया। लालू ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'बहुत दुखद है। हत्या है, बच्चों की हत्या है।' 

इससे पहले उन्होंने एक ट्वीट में इसे योगी आदित्यनाथ सरकार की लापरवाही करार दिया था। उन्होंने ट्वीट किया, 'गोरखपुर अस्पताल में लोगों की मौत की खबर से बेहद दुख हुआ। यह योगी सरकार की लापरवाही और अक्षमता है। दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए।' उल्लेखनीय है कि अस्पताल प्रशासन की लापरवाही के कारण 36 बच्चों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। 

ऑक्सीजन कंपनी ने बकाया न चुकाने पर इसकी आपूर्ति बंद कर दी थी। उसने अस्पताल प्रशासन को रिमांइडर भेजकर कहा था कि उसका बकाया न चुकाए जाने पर ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी जिसका सीधा असर मरीजों की जिंदगी पर होगा। हालांकि, ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी पुष्पा सेल्स प्राइवेट लिमिटेड पर छापेमारी की है। वहीं, इसका मालिक फरार बताया जा रहा है।

इस पर यूपी सरकार ने सफाई दी है कि बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी के कारण नहीं हुई है। वहीं, मामले में लापरवाही बरतने पर कॉलेज प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया है।