गोरखपुर में हेलीकॉप्टर से होगी कांवड़ यात्रा की निगरानी

अजीत सिंह, गोरखपुर (12 जुलाई): जम्मू-कश्मीर के अनंतनागर में सोमवार को अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले के बाद खुफिया एजेंसियों को मिले इंपुट्स के मुताबिक आतंकी कांड़व यात्रियों को निशाना बना सकते हैं। इस सिलसिले में खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के बाद देशभर कांड़व यात्रा के लिए चौकसी बढ़ा दी गई है।

खुफिया रिपोर्टर के मुताबिक आतंकी कांवड़ियों के भेस में भी कर सकता है। खुफिया एजेंसियों के इस अलर्ट के बाद गोरखपुर में भी कांड़व यात्रा के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इतना ही नहीं प्रशासन ने यहां हेलीकाप्टर से कांड़व यात्रियों सुरक्षा को पुख्ता करने का फैसला किया है। गोरखपुर-बस्ती मंडल में हाइवे से गुजरने वाले कांवड़ियों की निगरानी इस बार हेलीकाप्टर से की जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। इस सिलसिले में IG मोहित अग्रवाल ने सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी करते हुए इस जोन के सभी पुलिस कप्तान को पत्र लिखा है। 7 अगस्त तक सभी से अपने जिले में हाइवे पर यातायात की व्यवस्था ठीक रखने के साथ ही धार्मिक स्थल, होटल, ढाबा के अलावा कांवड़ियों के रुकने के स्थानों की सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद रखने को कहा है।

साथ ही ऐतिहासिक रूप से प्रसिद्ध मंदिरों में पुलिस बल तैनात करने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं। हाइवे से बैजनाथ धाम जाने वाले कांवड़ियों के जत्थे की सुरक्षा का विशेष ध्यान देने को कहा है। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में कांवड़ियों का जत्था गुजरते समय पर्याप्त संख्या में फोर्स की व्यवस्था के साथ ही सीओ और थानेदार को खुद मौजूद रहने का निर्देश दिया है। खाने-पीने के दौरान होटल ढाबा पर कोई विवाद न हो इससे बचने के लिए सभी जगह रेट लिस्ट लगाने की जिम्मेदारी भी स्थानीय थानेदार को दी गई है।