सुरेश प्रभु का ऐलान, स्मार्टफोन न रखने वाले भी बुक कर सकेंगे रेल टिकट

नई दिल्ली ( 18 दिसंबर ): रेल मंत्री सुरेश ने रविवार को मुंबई में कहा कि जल्द ही भारतीय रेलवे के स्मार्टफोन न इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन के जरिए टिकट बुक कर सकेंगे। रेल मंत्री ने कहा, ”हम कई शहरी इलाकों में प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें लगा चुके हैं ताकि शहर में यात्री आसानी से लेन-देन कर सकें। हम ई-वॉलेट्स ला रहे हैं और मोबाइल एप्लिकेशंस के जरिए पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं। हम यात्रियों के लिए काम करेंगे, जिनके पास स्मार्टफाेन नहीं है, उनके लिए ताकि वे अपने फोन के जरिए टिकट बुक कर सकें।

रेलवे लेन-देन को कैशलेस बनाने के लिए इस कदम का ऐलान करते हुए प्रभु ने कहा कि इससे तकनीक ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी। कई स्टेशनों पर वाई-फाई सेवाएं देकर ‘डिजिटल इंडिया’ को प्रमोट करना मूल उद्देश्य रहेगा, मगर प्रभु के अनुसार, उनका मंत्रालय कैशलेस ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा देने के लिए ई-टेंडरिंग की व्यवस्था लागू करने के लिए भी काम कर रहा है।

आईआरसीटीसी की मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए ई-टिकट बुक कराए जा सकते हैं। उप-नगरीय सेवाओं के लिए भी रेलवे ने कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देना शुरू किया है। वर्तमान में यात्री बुकिंग काउंटर्स, स्‍मार्ट कार्ड और मोबाइल टिकटिंग सिस्‍टम के जरिए टिकट खरीद पाते हैं।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को बांद्रा टर्मिनल से गोरखपुर के लिए एक साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और नौ उपनगर स्टेशनों पर वाई फाई सेवाओं का उद्घाटन किया।