गोरखपुर: पिछले 24 घंटे में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 10 और बच्चो की मौत

गोरखपुर(6 सितंबर): गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटो में 10 और बच्चों की मौत हो गई है।  

- मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पी के सिंह ने बताया कि पीडियाट्रिक वार्ड के एनआईसीयू में 17 बच्चे तथा पीआईसीयू (जनरल पीडिया वार्ड ) में 32 बच्चे भर्ती किये गये थे। इस अवधि तक एनआईसीयू में कुल 118 एवं पीआईसीयू में 214 बच्चे भर्ती हैं। कुल भर्ती 332 बच्चों में से 10 बच्चों की मौत हो गई है। इसमें से एक बच्चा इंसेफ्लाइटिस का शामिल है तथा अन्य बच्चे दूसरी बीमारियों से पीड़ित थे।

- डॉ. पी के सिंह ने बताया कि जेई एवं एईएस के नये 13 मरीज इलाज के लिए मेडिकल कालेज में भर्ती किये गये थे। कुल मृत 10 बच्चों में से एक बच्चे की मौत एईएस से हुई है।  

- मेडिकल कालेज के प्राचार्य सिंह ने बताया कि अलग-अलग वार्डों में तीन सितंबर को नौ बच्चों की मौत हुई जबकि चार सितंबर को 15 अन्य बच्चों की मौत हो गई थी।

- उन्होंने बताया कि इसके साथ ही मेडिकल कालेज में इस साल मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 1351 हो गई है। बीआरडी मेडिकल कालेज में सुविधाओं को सुधारने के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। 

-  उन्होंने बताया कि सरकार ने 24 नये ”वार्मर” मुहैया कराये हैं जो नवजात शिशुओं के लिए उपयोग में आते हैं। ये नये वार्मर लगा दिये गये हैं। बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से मेडिकल कालेज में नये डॉक्टर भी आए हैं। उन्होंने बताया कि इनमें दस जूनियर रेजीडेंट, सात मेडिकल अफसर और एक प्रोफेसर शामिल हैं।