Google ने लाॅन्च किया डिजिटल पेमेंट ऐप 'तेज', इस तरह करेगा काम

नई दिल्ली ( 18 सितंबर ): देश के मोबाइल पेमेंट सिस्‍टम में कदम रखते हुए गूगल ने ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट वॉलेट और ऐप 'तेज' लॉन्‍च कर दिया। Tez का मतलब होता है फटाफट यानी जल्दी काम करना।

इस ऐप के जरिए यूजर पैसे भेजने, अपने बैंक अकाउंट्स पेमेंट रिसीव करने और बिल का पेमेंट कर सकेंगे। यूजर इस ऐप को अपने बैंक अकाउंट्स से लिंक कर सकेंगे। यह ऐप एंड्रायड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है और इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल के तेज से सीधे तौर पेटीएम को कड़ी टक्‍कर मिलेगी।

गूगल ने अपने ऐप डिस्क्रिप्‍शन में कहा है कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के यूपीआई इंटरफेस का इस्‍तेमाल कर तेज के साथ मनी ट्रांसफर आसानी और सुरक्षित है। 

क्या है UPI पेमेंट सिस्‍टम?  यूपीआई एनपीसीआई की ओर से लॉन्च किया गया पेमेंट सिस्‍टम है, जिसे रिजर्व बैंक कंट्रोल करता है। इसके जरिए मोबाइल के माध्यम से दो बैंक खातों के बीच बीच तत्काल फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

अपने मोबाइल में ऐसे करें Tez का सेटअप

-एंड्रॉयड ऐप और iOS पर इसे ऐप स्टोर/प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है।

-डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा।

-तीसरे स्टेप के तौर पर आपको बैंक अकाउंट लिंक करना होगा। इसके लिए अगर आपका अकाउंट मोबाइल नबंर से लिंक है तो नंबर दर्ज करना होगा। आपको मोबाइल से एक मैसेज किया जाएगा और इस नंबर से जितने अकाउंट लिंक किए गए होंगे वो खुद ऐड कर लिया जाएगा।

-अब आप ऑप्शन में जा कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।