आने वाला है गूगल का नया स्मार्टफोन, जानें खासियत...

नई दिल्ली(21 सितंबर): गूगल  4 अक्टूबर को होने वाले अपने एक इवेंट नया ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन पेश कर सकती है। गूगल ने ट्विटर पर #madebygogle हैशटैग के साथ एक विडियो भी डाला है, जिसमें सर्च बॉक्स को स्मार्टफोन के आउटलाइन में तब्दील होते हुए दिखाया गया है। एक अन्य विडियो में कंपनी ने मोबाइल के आउटलाइन के साथ इवेंट की डेट बताई है। ऐसे में पूरी संभावना है कि इस इवेंट में कंपनी अपने नए स्मार्टफोन ही पेश करेगी। 

- यह तय माना जा रहा है कि गूगल अपने स्मार्टफोन की इस नई रेंज को 'पिक्सल' नाम से उतारेगा। इस तरह से अब तक इस्तेमाल होते रहे 'नेक्सस' नाम को छोड़ा जा सकता है। अब तक गूगल अपने पार्टनर्स के साथ जो भी स्मार्टफोन बनाता था, उनका नाम नेक्सस रखा जाता रहा है।

- 4 अक्टूबर को लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स को कंपनी 'Pixel' और 'Pixel XL' नाम से उतार सकती है। ऐंड्रॉयड पुलिस वेबसाइट ने कुछ तस्वीरें पब्लिश की हैं। बताया जा रहा है कि ये तस्वीरें पिक्सल स्मार्टफोन्स की हैं। इनमें 'पिक्सल' और 'पिक्सल XL' स्मार्टफोन्स के सफेद रंग के वैरियंट नजर आ रहे हैं। 

- रिपोर्ट्स के मुताबिक Pixel XL में 5.5 इंच का डिस्प्ले होगा, जबकि पिक्सल में 5 इंच का। दोनों डिवाइस की बॉडी ऐल्यूमीनियम की बनी होगी और बैक पैनल पर ग्लास लगा होगा। बैक पैनल पर कैमरे के साथ LED फ्लैश होगी। फिंगरप्रिंट सेंसर को नेक्सस 5x और 6P की तरह ही बैक पैनल पर रखा गया है।

- इससे पहले आई रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल Pixel XL ऐंड्रॉयड NMR1 (ऐंड्रॉयड नॉगट मैन्युफैक्चरर रिलीज़ 1) पर रन करेगा। इसमें क्वॉड-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर लगा होगा। यह प्रोसेसर 'स्नैपड्रैगन 820' हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन स्मार्टफोन्स में 4 जीबी रैम लगी होगी।

- चर्चा है कि गूगल ने इस बार ताइवान की स्मार्टफोन कंपनी HTC के साथ मिलकर ये फोन तैयार किए हैं। ऐंड्रॉयड पुलिस के मुताबिक पिक्सल का सबसे सस्ता वर्जन 649 डॉलर्स (करीब 43,500 रुपये) का होगा