IOS के लिए जारी हुआ गूगल लेंस विजुअल सर्च फीचर

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 दिसंबर):  अगर आप गूगल यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए  महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। जी हां आपको बता दें कि Google आईफोन यूजर्स के लिए एक खुशखबरी लेकर आया है। खबर है कि गूगल आईओएस गूगल ऐप के लिए अपना लेंस विजुअल सर्च फीचर लॉन्च करने वाला है।

 इस ऐप के जरिये आईफोन यूजर्स को पहले के मुकाबले अब गूगल सर्च काफी बेहतर लगेगा। टेक जगत के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक इस नए फीचर के आ जाने से यूजर्स को सिर्फ गूगल लेंस आइकन पर टैप करना होगा। टैप करने के बाद फोन का कैमरा ऑन हो जाएगा। इसके बाद कैमरे में जो भी ऑब्जेक्ट्स नजर आ रहे हैं उनमें से जिसके बारे में जानकारी चाहिए उसपर आपको टैप करना होगा। ऐसा करते ही गूगल आपको उससे रिलेटेड सर्च रिजल्ट्स उपलब्ध करा देगा।

गौरतलब है कि गूगल ने अपने इस फीचर की घोषणा साल 2017 में एक कॉन्फ्रेंस के दौरान किया था। हालांकि इसकी घोषणा के बाद इसे दूसरे डिवाइसेज तक पहुंचने में थोड़ा वक्त लग गया था, लेकिन गूगल ने इस फीचर को अपने पिक्सल सीरीज के स्मार्टफोन्स पर तुरंत ही उपलब्ध करा दिया था। अब गूगल इसे धीरे-धीरे अन्य डिवाइसेज के लिए जारी कर रहा है। बता दें कि गूगल का यह फीचर आईओएस के गूगल फोटो ऐप पर पहले से उपलब्ध था जो इमेज में ऑब्जेक्टस को पहचान लेता था।

बताया जा रहा है कि गूगल जल्द ही इस फीचर को अपडेट करने वाला है और इसके साथ ही इसमें इंग्लिश के अलावा स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन और कोरियन लैंग्वेज सपॉर्ट को भी ऐड करने वाला है। इतना ही नहीं अपडेट आने के बाद इमेज के सर्च स्टाइल में भी काफी बदलाव देखने को मिलेगा।