गूगल अपने 19वें बर्थडे पर आपके लिए लाया 19 सरप्राइज

नई दिल्ली (27 सितंबर): गूगल आज जन्मदिन है और वह डूडल बनाकर अपने 19 साल पुरे होने का जश्न मना रहा है। इस बार गूगल ने डूडल को एलेबोरेट कर लोगों के लिए 19 सरप्राइज बनाएं हैं। गूगल सर्च को अपने ब्राउजर (मोबाइल या डेस्कटॉप) को पॉइंट करें और आपको ‘गुगल’ अक्षर पर जन्मदिन के केक, पार्टी के हैट और गुब्बारे के साथ आपको ग्रीट किया जाएगा।

आपका ध्यान स्पिनिंग व्हील के तरफ जाएगा, जिसे गूगल ‘सरप्राइज स्पिनर’ कहता है। यह काफी एडिक्टिव है, क्योंकि यह आपके दोनों मोबाइल और डेस्कटॉप ब्राउजर पर उपलब्ध हैं। आपको ‘प्ले’ बटन पर क्लिक करने की जरुरत है।

हालांकि यह गेम नए नहीं है, क्योंकि यह वहीं गेम है, जो गूगल ने पिछले 19 साल के डूडल से लिए है, जिसमें गेम, स्टोरीज, स्ट्रीट व्यू के साथ एक्सरसाइज को शामिल किया गया है। इसके साथ ही इसमें स्नैक गेम को भी शामिल किया गया है। अगर आप गूगल डूडल सरप्राइज को बार-बार खेलना चाहते हैं, तो ‘tap to open’ के बदले ‘spin again’ पर क्लिक करें। 

गूगल के सह-संस्थापक Larry Page ने साल 1997 में कंप्यूटर विज्ञान में P.h.D करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी आए थे। गूगल के दूसरे सह-संस्थापक Sergey Brin को कहा गया था कि वह Larry Page को कैंपस दिखाए। 

दोनों प्रतिभाशाली, Larry Page और Sergey Brin एक साथ आए और एक समान लक्ष्य पर काम करना शुरू कर दिया। इन दोनों ने पूरे विश्व की जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए ताकि पूरी दुनिया इसका इस्तेमाल आसानी से कर सके। जिसके बाद Larry Page और Sergey Brin ने गूगल बनाया। गूगल के 19 वें जन्मदिन पर गूगल के होम पेज पर जाएं और क्लिक करें। साथ ही स्पिनिंग व्हील के माध्यम से गूगल के सभी 19 अलग-अलग सरप्राइज पर क्लिक करें।