बाल दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया ये खास डूडल


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 14 नवंबर ): आज देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन है। 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद में उनका जन्म हुआ था। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की याद में 14 नवंबर को चिल्ड्रेंस डे (बाल दिवस) बनाया जाता है। बाल दिवस को गूगल ने भी सेलिब्रेट किया है।


इस खास दिन पर गूगल ने डूडल बनाकर बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी और चाचा नेहरू को याद किया। बनाए गए डूडल में बच्चों की खोजी प्रवृत्ति को दर्शाया गया है। इसमें एक बच्ची टेलिस्कोप की मदद से अंतरिक्ष में देख रही है। जिसे वहां ग्रह, आकाशगंगा और सैटलाइट दिख रहे हैं।


बता दें कि 14 नवंबर 1889 को ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू भी कहा जाता था। चाचा नेहरू को बच्चों से काफी प्यार था। 27 मई 1964 को नेहरू का निधन हो गया था। फिर नेहरू के जन्मदिन को याद रखने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया। यह निर्णय नेहरू का बच्चों के प्रति लगाव को देखकर ही लिया गया था।

बाल दिवस सिर्फ भारत में ही नहीं मनाया जाता। यह दुनिया भर में सेलिब्रेट होता है, लेकिन दुनिया के अलग-अलग कोनों में इसे अलग-अलग दिन मनाया जाता है। भारत में इसे सेलिब्रेट करने की तारीख 14 नवंबर नेहरू के जन्मदिन की वजह से ही रखी गई थी।