सावधान, अगर यहां है आपका अकाउंट तो करें डिलीट नहीं तो चोरी हो सकता है डेटा

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 मार्च): गूगल की सोशल नेटवर्किंग सर्विस Google+ अगले महीने पूरी तरह बंद होने जा रही है। कंपनी इसपर मौजूद सभी यूजर्स का डेटा 2 अप्रैल से डिलीट करना शुरू करेगी। गूगल ने अपनी इस सर्विस को पूरी तरह बंद करने की घोषणा पिछले साल ही कर दी थी। 2019 में फरवरी से ही कंपनी ने Google+ के कई फीचर्स ऑफलाइन करना शुरू कर दिए हैं। कंपनी अब अपने यूजर्स का डेटा डिलीट करने की शुरुआत करने जा रही है, ऐसे में इंटरनेट आर्काइव और आर्काइव टीम ने अनाउंस किया है कि वे Google+ पर मौजूद सभी पब्लिक पोस्ट्स को सेव करने का काम करेंगे।

द इंटरनेट आर्काइव और आर्काइव टीम ने एक रेडिट पोस्ट में इसकी जानकारी दी कि दोनों ही गूगल प्लस के पब्लिक पोस्ट्स को आर्काइव करने का काम शुरू कर चुकी हैं। साइट्स ने कहा है कि जो यूजर्स नहीं चाहते कि उनका डेटा आर्काइव में सेव किया जाए, वे अपने पोस्ट्स और अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। हालांकि गूगल प्लस का सारा कॉन्टेंट आर्काइव में सेव किया जाएगा ऐसा नहीं है। साइट्स ने बताया है कि हर तरह का प्राइवेट पोस्ट या डिलीट किया गया कॉन्टेंट सेव नहीं किया जाएगा।

गूगल का कहना था कि गूगल प्लस को बंद करने की वजह इसे यूजर्स की ओर से मिल रही प्रतिक्रिया रही। कंपनी का कहना है कि सोशल प्लैटफॉर्म पर यूजर्स का इंगेजमेंट तेजी से घटता जा रहा था और इसपर ज्यादातर यूज सेशन पांच सेकंड्स तक सिमट गए थे। पिछले महीने कंपनी ने नए यूजर्स के इसपर साइनअप करने और गूगल प्लस पर नया पेज या कम्युनिटी बनाने का फीचर हटा लिया है। कंपनी का कहना है कि साइट का डेटा 2 अप्रैल,2019 से शुरू करके धीरे-धीरे कई स्टेप्स में डिलीट किया जाएगा।