जियो फोन खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द मिलेगा ये नया फीचर

नई दिल्ली ( 11 दिसंबर ): रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रिलायंस के स्मार्ट फीचर फोन जियोफोन में ‘गूगल असिस्टेंट’ इसी महीने के आखिर तक काम करने लगेगा। कंपनी इसकी तैयारी में है और इस बारे में जियोफोन ग्राहकों को अपडेट भेजेगी। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो के सूत्रों ने बताया कि गूगल असिस्टेंट इसी महीने 25 तारीख के आसपास आपरेटिंग सिस्टम (ओएस) अपडेट के रूप में भेजा जाएगा और जियोफोन में दिखने लगेगा। उल्लेखनीय है कि प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने हाल ही में घोषणा की कि वह जियोफोन के लिए गूगल असिस्टेंट का एक विशेष संस्करण पेश करेगी।

गूगल असिस्टेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित एक एप है जो कि उपयोक्ता के निर्देशानुसार या आवाज पर काम करता है। गूगल ने दुनिया में पहली बार किसी फीचर फोन के लिए इसे पेश किया है। गूगल प्रवक्ता का कहना है कि ​जियोफोन के लिए गूगल असिस्टेंट फिलहाल अंग्रेजी व हिंदी दो भाषा में होगा। वैसे जियोफोन में ऐसा ही एक एप 'हेलो जियो' पहले से ही है​ जिसे जियो ने खुद केवल जियोफोन के लिए बनाया है वहीं गूगल असिस्टेंट दुनिया भर में करोड़ों एंड्रायड व आईओएस आधारित स्मार्टफोन पर काम करता है। एक सवाल पर सूत्रों ने कहा कि जियोफोन में फिलहाल तो ‘हेलो जियो’ व गूगल असिस्टेंट दोनों ही काम करेंगे।

यूजर काल, एसएमएस व इंटरनेट सर्च जैसे काम वायस कमांड के जरिए इन दोनों से कर सकेंगे। हेलो जियो हिंदी व अंग्रेजी सहित नौ भाषाओं में काम करता है।