News

गूगल पर हिलेरी क्लिंटन का 'फेवर' करने का आरोप

नई दिल्ली (11 जून): सर्च इंजन कम्पनी 'गूगल' के खिलाफ एक दावा किया जा रहा है कि यह हिलेरी क्लिंटन से जुड़ी ऐसी सूचनाओं के शब्दों को ऑटोमैटिक रिजल्ट्स से हटा दे रहा है। जो क्लिंटन के पक्ष में नहीं हैं।

ये आरोप सोर्सफेड (SourceFed) की तरफ से किए गए गूगल क्वेरीज़ पर आधारित हैं। जिनकी तुलना बिंग और याहू से की गई। इसमें हिलेरी से जुड़े वाक्यांश सर्च किए गए, जो क्लिंटन के लिए अनाकर्षक हो सकते थे। 

सोर्सफीड ने कुछ इस तरह गूगल पर सर्च किया- 'Hillary Clinton cri' । ऐसे में पाया गया कि crime शब्द पहले तीन ऑटोकम्प्लीट सजेशन्स में पॉप-अप नहीं हुआ। सोर्सफेड के रीसर्चर्स को इसकी जगह जवाब मे मिले- crime reform, crisis और crime bill 1994। एक वीडियो में इन नतीजों को दिखाया गया है।

जबकि, याहू में जब ऐसा सर्च किया गया तो इसमें जवाब थे- criminal charges, crimes और criminal । इसके अलावा बिंग के सर्च इंजन में सोर्सफेड को मिले- crimes, criminal and criminal investigation ।

'मेलऑनलाइन' की रिपोर्ट के मुताबिक, सोर्सफेड ने इन्हीं आधारों पर अपनी रिसर्च में निष्कर्ष निकाला कि गूगल हिलेरी क्लिंटन के अभियान के पक्ष में सक्रिय रूप से 'सर्च सुझावों में परिवर्तन कर रहा है।'

इस रिसर्च में जब बर्नी सैंडर्स और डोनाल्ड ट्रंप को सर्च किया गया। तो उनके साथ में क्रमशः soc टाइप करने पर - socialist और rac टाइप करने पर - racist जैसे सुझाव देखने को मिले। तीनों सर्च इंजन पर इस तरह के नतीजे दिखे। 

सोर्सफेड वीडियो में कहता है, "मंशा साफ है कि गूगल उन संभावित सर्च को अभी दबा रहा है जो हिलेरी क्लिंटन को प्राइमरी इलेक्शन्स में नुकसान पहुंचा सकते हैं।"

हालांकि, गूगल ने इन आरोपों का खंडन किया है। ग्रुप के प्रवक्ता ने कहा, "गूगल ऑटोकंप्लीट किसी भी कैंडिडेट या कार्य का समर्थन नहीं करता। दावे सीधे तौर पर उस समझ के विपरीत हैं कि किस तरह ऑटोकंप्लीट काम करता है।"

गूगल प्रवक्ता ने कहा, "हमारा ऑटोकंप्लीट एल्गोरिद्म कभी भी एक व्यक्ति के साथ जोड़े जाने वाले संयोजक शब्दों में कुछ भी अपमानजनक या उपेक्षा करने वाला पूर्वानुमानित सलाह नहीं देता। साधारण तौर पर ऑटोकंप्लीट प्रिडिक्शन्स उन फैक्टर्स पर आधारित होता है, जो सर्च टर्म्स की पॉपुलैरिटी पर भी निर्भर करता है। Crime शब्द इसी कैटेगरी में आता है। किसी के भी नाम के साथ crime सर्च करें। ये ऑटोकंप्लीट रिजल्ट में शो नहीं करेगा।"

देखें वीडियो

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=PFxFRqNmXKg[/embed]


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top