भूलकर भी इस लिंक को न करें क्लिक, हैक हो सकता है आपका Gmail अकाउंट

नई दिल्ली ( 6 मई ): अगर आपके पास Gmail अकाउंट है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। गूगल की पैरंट कंपनी ऐल्फाबेट इंक ने Gmail यूजर्स को हिदायत दी है कि उनके मेल पर आने वाले किसी भी गूगल डॉक्युमेंट के लिंक को न खोलें। हजारों यूजर्स के अकाउंट हैक होने के बाद गूगल ने एडवाइजरी जारी करके यूजर्स को इस तरह के किसी भी मेल से सावधान रहने को कहा है।


आपको बता दें कि Gmail आईडी पर आजकल एक गूगल डॉक्युमेंट का लिंक भेजा जा रहा है, जिसको खोलने पर यूजर का अकाउंट हैक हो सकता है। खास बात यह है कि मेल आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोगों के नाम से ही आता है, और इसपर क्लिक करते ही आपके अकाउंट से जुड़ी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच जाती है। कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोगों के नाम से मेल आने की वजह से यूजर सोच भी नहीं पाता कि इसमें कोई खतरा है।


दरअसल, हैकर्स गूगल डॉक्स मेल भेजते हैं जिसपर यूजर्स के क्लिक करने पर एक नया पेज खुल जाता है। इसके बाद फिर से अकाउंट को लॉगिन करने को कहा जाता है और ऐसा करने पर यूजर हैकर्स का शिकार बन जाता है। गूगल डॉक ने Twitter पर यूजर्स को ऐसे लिंक्स से सावधान रहने के लिए कहा है। Google अब यूजर्स को इस तरह की फिशिंग (इमेल के जरिए किया जाने वाला फ्रॉड) से बचाने के प्रोसेस पर काम कर रहा है।