एक बटन दबाते ही मिल जायेगा ट्रेन का कन्फर्म टिकट

नई दिल्ली (15 फरवरी): रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब टिकट एजेंट और रिजर्वेशन क्लर्क के साथ कन्फर्म टिकट के लिए  झिक-झिक नहीं करनी पड़ेगी। आप अपने ही लैपटॉप या कम्पयूटर पर आस-पास के ऐसे स्टेशन ढूंढ लेंगे जहां से कन्फर्म टिकट मिल सकता है। जी हां, आईआईटी खड़गपुर और एनआईटी के दो छात्रों ने एक ऐसा मोबाइल एप्स तैयार किया है जो कंफर्म रेल टिकट की आपकी समस्या दूर करेगा। यानी ये एप्स आपका टिकट एजेंट बन जाएगा।

अभी तक आपको रेलवे टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप्स से मिलता है वो भी उपलब्धता के आधार पर। लेकिन अब नये एप्स से आपको कन्फर्म टिकट के चांसेज़ बढ़ जायेंगे। एप्स बनाने वाले रूणाल जाजू के मुताबिक टिकट बुकिंग के लिए हर रूट की ट्रैन में स्टेशन-वार कोटा निर्धारित होता है। यदि  मुंबई से दिल्ली यात्रा का टिकट वेटिंग है तो आप थाणे या कल्याण का विकल्प देखेंगे तो आपको कन्फर्म टिकट मिल सकता है। ये एप्स आपको उन स्टेशंस के विकल्प उपलब्ध करायेगा जहां से आपको आपके रूट पर स्टेशन से कन्फर्म टिकट मिल सकता होगा ।

इस एप्स का नाम 'टिकट जुगाड़'है। आईआईटी खड़गपुर के दूसरे वर्ष के छात्र रूणाल जाजू और उनके चचेरे भाई शुभम बलदावा ने कहा है कि अब ट्रेन से सफर करने वालों की समस्या अधिकांश समाप्त हो जायेंगी। आईआईटी के उद्यमशीलता प्रकोष्ठ ने इस एप्स को प्रमोट करने की जिम्मेदारी ली है। इस एप्स को आईआईटी खड़गपुर के वार्षिक ग्लोबल बिजनेस माडल कंपटीशन में डेढ़ लाख रूपये का इनाम मिला है।