शताब्दी और राजधानी में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर

नई दिल्ली (28 अप्रैल): शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जानकारी के मुताबिक, अगर आपको शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस में सफर के दौरान रेलवे द्वारा दी जाने वाली कैटरिंग सर्विस का लाभ नहीं लेना तो आप इससे इंकार कर सकते हैं। इससे आपका किराया कम हो जाएगा और किराए में से कैटरिंग चार्ज हटा दिया जाएगा।

रेलवे बोर्ड इस पर विचार कर रहा है और जल्द ही इस पर निर्णय हो सकता है। जून माह से नई दिल्ली से चलने वाली शताब्दी, राजधानी श्रेणी की तीन ट्रेनों में इस परिवर्तन की ट्रायल करने की तैयारी भी उत्तर रेलवे ने कर ली है। दरअसल शताब्दी और राजधानी श्रेणी की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को कैटरिंग सर्विस लेना अनिवार्य है। यानी चाहे वह खाना ले या नहीं, फिर भी उनके किराए में कैटरिंग चार्ज जोड़ा जाता है।

लेकिन अब यात्रियों को शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस में कैटरिंग सर्विस लेने या न लेने की स्वतंत्रता होगी। इसमें उन्हें फायदा यह होगा कि अगर वह कैटरिंग सर्विस नहीं लेंगे तो कैटरिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा। अभी तक खाना न लेने पर भी कैटरिंग चार्ज देना होता था। इसे लेकर रेलवे बोर्ड में प्रस्ताव भेजा जा चुका है।