नया रसोई गैस कनेक्शन लेने वालों के लिए खुशखबरी!

नई दिल्ली (12 मार्च): नया रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए एक बढिय़ा खबर है। अब उपभोक्ता ईएमआई पर पर भी गैस कनेक्शन ले सकेंगे। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि सरकार लगभग 40 फीसदी ऐसे परिवार, जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है, इन लोगों को सरकार ईएमआई पर गैस कनेक्शन देने की योजना बना रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर कर रहे परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएगी।

प्रधान ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अगले 1 अप्रैल से देश भर के बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए बजट से प्रति कनेक्शन 1600 रुपये मिल रहे हैं, जिसमें से सिलेंडर और रेगुलेटर की राशि निकल जा रही है। इसके अलावा कनेक्शन चार्ज, इंस्टालेशन चार्ज एवं बुकलेट आदि के लिए अभी जो चार-पांच सौ रुपये लिये जाते हैं, उस खर्च को भी इसी राशि में मिला दिया जाएगा।

इसके अलावा गैस चूल्हा के लिए 1000 रुपए एवं पहली बार गैस रिफील का भी करीब 500 रुपए देना पड़ता है। ऐसी योजना है कि बीपीएल परिवारों को यह भी कनेक्शन के साथ ही दे दिया जाए और इसकी राशि ईएमआई के रूप में ली जाए। कनेक्शन लेने वालों के जिस खाते में रसोई गैस सब्सिडी की रकम जाती है, उसी खाते से यह रकम काट ली जाएगी।