घर खरीदने की सोच रहे हैं तो पढ़ें यह अच्छी खबर...

नई दिल्ली (26 अप्रैल): अगर आप घर खरीदने का सपना संजोए हुए हैं, लेकिन ज्यादा कीमत की वजह से रुके हुए हैं तो आपकी इसी चिंता को आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन समझ गए हैं। इसलिए उन्होंने देश के बिल्डरों से कहा है कि फ्लैट बेचना है तो कीमत कम की जाए।

ब्याज दरों में कटौती करने के बाद आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने अब रियल एस्टेट कंपनियों से कहा है कि वो अपनी प्रॉपर्टी की कीमत कम करें, ताकि ज्यादा लोग घर खरीद सकें। देश में जब लाखों उपभोक्ता घर ना मिलने की वजह से परेशान हैं, तब रघुराम राजन का ये बयान इसलिए अहम है क्योंकि देश में लाखों घर बनकर तो तैयार हैं, लेकिन ऊंची कीमत की वजह से उन्हें खरीदने वाला कोई नहीं।

आंकड़े कहते हैं कि दिल्ली-एनसीआर में अनबिके घरों की तादाद 2,09,012 है। वहीं देश के सात बड़े रियलिटी मार्केट में करीब 7,58,674 फ्लैट्स बनकर तैयार हैं लेकिन खरीदने वाला कोई नहीं। इसीलिए आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि बिल्डर अपना रेट कम करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग घर खरीद सकें। तो मिडिल क्लास के लोग बहुत खुश हो गए।

देश में अनबिके फ्लैट्स की बात अगर रीजन वाइज बात करें तो... मुंबई महानगर क्षेत्र में 2,15,966 दिल्ली- एनसीआर में 2,09,012 पुणे में 92,479 बैंगलुरु में 1,11,037 हैदराबाद 37,768 चेन्नई में 51,477 कोलकाता 40,935

फ्लैट बनकर तैयार हैं, लेकिन उन्हें खरीदने वाला कोई नहीं, क्योंकि अभी ये आम आदमी की पॉकेट से दूर हैं।

दीवाली, नवरात्रि और दूसरे फेस्टिव सीजन में बिल्डर लुभाने वाले ऑफर के साथ बायर्स को अपने फ्लैट बेचने की हर बार कोशिश करते हैं, लेकिन शायद अब लगता है कि उन्हें उन लुभावने ऑफर्स के साथ रघुराम राजन की बात भी माननी चाहिए। जिससे ना सिर्फ उनका फायदा होगा, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार मिलेगी।