देश की पहली मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक बस लॉन्च, एक चार्जिंग में चलेगी 200 KM

नई दिल्ली ( 24 सितंबर ): गोल्डस्टोन इन्फ्राटेक लिमिटेड ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक बस लॉन्च की है। इसका नाम  Goldstone eBuzz K7 रखा गया है जो हिमाचल प्रदेश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल की जाएगी। इसे हिमाचल ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन ने 22 सितंबर से ही शुरू कर दिया है। 26 सीटर यह बस कुल्लू-मनाली-रोहतांग पास वाले रूट पर चलाई जाएगी। 

यह जीरो एमिशन बस हिमाचल प्रदेश ट्रांसपॉर्ट कॉर्पोरेशन संचालित कर रही है। इसका संचालन 22 सितंबर से शुरू कर दिया गया है। इस बस में कुल 26 सीटें दी गई हैं और इसको कुल्लू-मनाली-रोहतांग पास वाले रूट पर आॅपरेट किया जा रहा है। कंपनी ने ऐसा दावा किया है कि इस बस का दुर्गम रास्तो से लेकर ढलाने वाले पथरीले रास्तों पर तक ट्रायल कर लिया गया है और यह चलने के लिए योग्य है।

Goldstone eBuzz K7 बस में तेजी से चार्ज करने वाली तकनीक दी गई है। महज 4 घंटे में यह बस फुल चार्ज हो जाती है। एक बार की फुल चार्जिंग पर यह 200 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है। इस बस में लीथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी का इस्तेमला किया गया है और इसकी लाइफ ड्यूरेशन लंबी है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी सुरक्षा के पैमानों पर भी खरा उतरती है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वीइकल कंपनी बीवाईडी आॅटो इंडस्ट्री के साथ मिलकर बनाया गया है। 

बस के मॉडल को एआरएआई यानी आॅटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन आॅफ इंडिया ने अप्रूव किया है। आरामदायक सफर के लिहाज से इस इलेक्ट्रिक बस में फ्रंट और रियर सस्पेंशन भी दिया गया है। हिमाचल प्रदेश रोड ट्रांसपॉर्ट कॉर्पोरेशन को गोल्डस्टोन ऐसी 25 बसें दगी। इतना ही नहीं, मुंबई में बेस्ट ने भी ऐसी 6 बसें मांगी हैं।