यहां बना है 18 कैरेट गोल्ड का टॉयलेट सीट

नई दिल्ली(24 सितंबर): न्यूयॉर्क के एक म्यूजियम में सोने की टॉयलेट सीट रखी गई है। यह सीट वहां देखने के लिए नहीं बल्कि आम लोगों के इस्तेमाल के लिए है। 

- वहां जाने वाला कोई भी शख्स उसे इस्तेमाल कर सकता है। जिस म्यूजियम में इसे रखा गया है उसका नाम Guggenheim है। वह न्यूयॉर्क के मैनहेटन में है। 

- इस म्यूजियम में कई तरह की नायाब चीजें रखी हुई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह टॉयलेट सीट 18 कैरेट गोल्ड की बनी हुई है। इसे म्यूजियम के पांचवे फ्लोर पर बने रेस्टरूम में रखा गया है। इसे लोगों के इस्तेमाल के लिए शुक्रवार से खोल दिया गया है। जिस रेस्टरूम में इसे रखा गया है वहां पहले चीनी मिट्टी की बनी टॉयलेट सीट रखी हुई थी। बाद में उस रेस्ट रूम में ही इस गोल्ड सीट को रखकर यूनिसेक्स टॉयलेट बना दिया गया। म्यूजियम की टिकट लेकर अंदर जाने वाला कोई भी शख्स इसका इस्तेमाल कर सकता है।

- इस टॉयलेट को इटली के आर्टिस्ट मौरिजियो कैटिलेन Maurizio Cattelan ने बनाया है। इसे म्यूजियम में महीनों पहले ही ले आया गया था। लेकिन इसके हिस्सों को एकसाथ जोड़ने में काफी वक्त लग गया। क्योंकि सोने को बाकी किसी धातु की तुलना में जोड़ना कठिन होता है।