नए साल में इतने कम हो सकते हैं सोन के दाम

नई दिल्ली ( 30 दिसंबर ): नोटबंदी के बाद से सोने के दामों में लगातार गिरावट जारी है। सोने के दाम 30 हजार 900 सौ से घटकर 27 हजार प्रति 10 ग्राम के आसपास पहुंच गए। मंगलवार को जरूर 300 रुपए सोने के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन सोने में इसी प्रकार उठापटक जारी रहेगी। नोटबंदी के बाद सोना 3200 रुपए गिर चुका है। यही हाल चांदी का है चांदी अब तक के सबसे निचले स्तर पर गिरकर 38 हजार 6 सौ के आस-पास पहुंच गई है। ज्वैलर्स का कहना है अभी सोने और चांदी के दामों में और कमी आएगी।

ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रधान भीमसेन वर्मा ने बताया कि मार्केट में मनी फ्लो का अभाव है। जिसके चलते व्यापार चौपट हो चुका है, लेकिन लोगों को रुपए तो मिल नहीं रहे है। ऐसे में सोने के दाम लगातार गिरते रहेंगे। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पेमेंट को सरकार बढ़ावा दे रही है। जबकि सर्राफा बाजार में नगदी का ही काम है। जानकारों की माने तो 30 दिसंबर के बाद सोने की चमक और फीकी पड़ने वाली है। जिन लोगों ने जल्दबाजी में सोना खरीदकर रख लिया। उन्हें घाटा उठाना पड़ सकता है।

केंद्रने 31 दिसंबर के बाद बैंकों में पैसा देने की सारी लिमिट हटाने का ऐलान किया हुआ है। सोने पर टैक्स हटाने की भी बात हो रही है। ऐसे में सोने के रेट तो गिरना लाजमी है। ऐसे में जिन्होंने नोटबंदी के बाद जल्दबाजी में सोना खरीद लिया है। शायद उन्हें अपनी जल्दबाजी के लिए पछताना पड़े।

मानना है कि नोटबंदी के बाद से देश में पैदा हुआ कैश क्राइसिस अगर अगले एक महीने में नही सुधरता है तो सोने के दाम गिरकर 26 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक आ सकते हैं