एक साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचा सोना, जानिए कितनी हुई कीमत...

नई दिल्ली (10 फरवरी): वैश्विक बाज़ार में लगातार तेजी का रुख रहने के चलते घरेलू बाजार में शुद्ध सोना 28,000 को पार कर एक साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया। जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना आठ माह के उच्चस्तर पर है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को निवेशकों की जोरदार खरीद से जो असर पड़ा। उसके चलते मंगलवार को जयपुर सर्राफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड 700 तथा 22 कैरेट जेवराती सोना 600 रुपए प्रति दस ग्राम महंगा हो गया। जबकि चांदी में 1100 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी रही। 

चांदी कलदार के भावों में बदलाव नहीं हुआ। उधर, अमेरिकी वायदा एक्सचेंज कॉमेक्स में अप्रैल डिलीवरी सोने के भाव 0.24 फीसदी बढ़कर 1191.90 डॉलर प्रति तथा मार्च डिलीवरी चांदी के भाव 0.29 फीसदी घटकर 14.35 डॉलर प्रति औंस हो गए। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, दुनियाभर के शेयर बाजारों तथा डॉलर इंडेक्स में गिरावट के चलते निवेशकों के पास निवेश विकल्प कम हो गए हैं। इसलिए सुरक्षित निवेश के लिए सोने की मांग बढ़ रही है। 

वैश्विक अर्थव्यवस्था में कमजोरी के संकेत और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से भी सोने को निवेशकों का समर्थन मिल रहा है। सोने में तेजी से चांदी की खरीद भी बढ़ गई है। इसके असर से घरेलू बाजार में भी सोना-चांदी की कीमतों में तेजी का रुख बना हुआ है।