दुबई: 14.5 करोड़ रुपए की कारपेट, ऐश्वर्या के चेहरे वाले कालीन की भी चर्चा

दुबई(17 जनवरी): दुबई शोपिंग फेस्टिवल 2016 में ईरान की एक कारपेट आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस कारपेट की खासियत ये है कि ये गोल्ड प्लेटेड है। ईरान के कारीगरों द्धारा बनाए गए इस कारपेट की कीमत 2.2 मिलियन डॉलर यानी करीब 14.5 करोड़ रुपए है।

दुबई फेस्टिवल एंड रिटेल इस्टैब्लिशमेंट के खालिद नज्जाद के मुताबिक ईरान के जिस कारपेट की चर्चा पूरे दुबई में है उसे बनाने में 7 साल लगे हैं। इसे तैयार करने के लिए आठ कारीगरों ने रोजाना आठ-आठ घंटे काम किया है।गोल्ड प्लेटेड इस कारपेट को बनाने में कुल एक किलो सोने का इस्तेमाल किया गया है।

इस शोपिंग फेस्टिवल में ईरान, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन जैसे देशों के कारपेट देखने को मिल रहे हैं। मेले में जम्मू-कश्मीर के कारपेट दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। लोग इन्हें खूब पसंद कर रहे हैं। यही नहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन के चेहरे वाले कारपेट की भी काफी चर्चा है। बिजनेसमैन शमीर अहमद के मुताबिक उनकी कंपनी एशिया पेयरल कारपेट ट्रेडिंग कई सालों से इस फेस्टिवल में हिस्सा ले रही है।कश्मीर के कारपेट की खास बात यह है कि सिल्क से बने कारपेट का रंग नहीं जाता। ईरानी कारपेट के बाद भारतीय कालीनों ही का नंबर आता है। इनकी की दुनिया भर में डिमांड है।

फेस्टिवल में कश्मीर के सबसे महंगे कारपेट की कीमत 15 लाख 30 हजार रुपए है। लेकिन लोगों को आगरा में डिजाइन किए गए स्टोन और सोने से जड़े कारपेट लुभा रहे हैं।