लंदन में एक बैंक के नीचे तहखाने में है 21,298 अरब रुपए का सोना

नई दिल्ली (22 अप्रैल) : लंदन के थ्रेडनीडल स्ट्रीट स्थित बैंक ऑफ इंग्लैंड के नीचे सुरक्षित तहखाने में 5,134 टन सोना रखा हुआ है। इस सोने की कीमत 320 अरब डॉलर (करीब 21,298 अरब रुपए) है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक लंदन की स्ट्रीट्स के नीचे इसी तरह कुल 6,256 टन सोना है, जिसका अधिकतर हिस्सा थ्रेडनीडल स्ट्रीट स्थित बैंक ऑफ इंग्लैंड के नीचे तहखाने में है।

'द इंडीपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक यहां सोना 12 किलोग्राम की छड़ों में रखा हुआ है। हर छड़ की कीमत करीब 5 लाख डॉलर ( करीब 3.32 लाख रुपए) है। बता दें कि जब स्टॉक मार्केट और अन्य संसाधनों में पैसा लगाने में जोखिम ज्यादा होता है तो लोग सोने को सुरक्षित संसाधन मानते हुए उसी में निवेश करना पसंद करते हैं।   

सोने की कीमत को ही निवेशकों के विश्वास का पैमाना माना जाता है। इसे एक तरह से यूनिवर्सल करेंसी के तौर पर भी देखा जाता है। लंदन (ब्रिटेन) में माना जाता है कि विश्व के गोल्ड स्टॉक का 1/5वां हिस्सा मौजूद है।  

बैंक के नीचे तहखाने में जहां सोना रखा है, वो पिछली सदी में तीस के दशक में बने थे। इनकी अब भी कुछ चाबियां तीन-तीन फीट तक लंबी हैं। यहां साथ ही इलैक्ट्रोनिक सेफगार्ड्स भी मौजूद हैं। यहां जाने वालों को माइक्रोफोन पर एक पासवर्ड बोलना होता है। जहां पहले से ही आवाज़ के कुछ नमूने स्टोर हैं।   

बीबीसी के अनुसार यहां सोने का अपना एक इतिहास है। ब्रिटेन की सोने की छड़ों को द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान कनाडा शिफ्ट किया था। तब यहां एक वॉल्ट को स्टाफ कैंटीन की तरह इस्तेमाल किया गया था। बाद में इसे बमों से छुपने की जगह के तौर पर भी इस्तेमाल किया गया।