ब्रिक्स और बिम्सटेक के लिए अभेद्य सुरक्षा घेरे में गोवा

नई दिल्ली (13 अक्टूबर): गोवा में 15 -16 अक्तूबर को होने वाले ब्रिक्स और बिम्सटेक सम्मेलन के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने अभेद्य सुरक्षा के लिए पहले ही कमान संभाल ली है। केंद्र सरकार के निर्देश पर गोवा सरकार ने चार दिनों के लिए सम्मेलन स्थल के क्षेत्रों में हाट एयर बैलून, पैरा ग्लाइडिंग पर रोक लगा दी है।

हल्के व छोटे विमान, ड्रोन, शार्ट रेंज एरियल वहिकल, पैरा ग्लाइडर्स, हैंग ग्लाइडर्स, पैरामोटर्स, एरो मॉडल्स और एयर बोर्न वीडियो कैमरा के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। कुछ इलाकों में वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों पर भी पाबंदी लगाई गई है।गोवा एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल के पूरे रास्ते और विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष जिन होटलों में रुकेंगे, उसकी सुरक्षा केंद्रीय एजेंसियों के जिम्मे होगी।

गोवा पुलिस बाहरी घेरे में शामिल होगी। सीआईएसएफ, सीआरपीएफ और एनडीआरएफ की दस कंपनियां सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगी। सूत्रों ने कहा कि सभी स्तरों पर खुफिया इनपुट को खंगाला गया है। आईटीबीपी के विशेष आतंकरोधी डॉग स्क्वायड ‘के -9’ के दस कुत्ते भी निगरानी दस्ते में शामिल रहेंगे।