KISS OF DEATH : बॉयफ्रेंड को किस करते ही चली गई लड़की की जान

नई दिल्ली (10 जून) :  ऐसा भी होता है। एक लड़की ने अपने बॉयफ्रेंड को किस किया और उसकी मौत हो गई। ये घटना कनाडा के मॉन्ट्रियाल की है। दरअसल 20 वर्षीय लड़की को नट्स से एलर्जी थी। और उसके बॉयफ्रेंड ने पीनट बटर वाला सैंडविच खाया हुआ था।

मिरियम डुक्रे लेमए नाम की यह लड़की अक्टूबर 2012 में एक पार्टी में गई हुई थी। वहीं ये दुखद हादसा हुआ।

मिरियम की मां मिशेलिन डुक्रे ने 'जरनल डि क्यूबेक'  से बात करते हुए लोगों को आगाह किया कि किसी चीज़ से एलर्जी के बारे में अज्ञानता कितनी खतरनाक हो सकती है। मिशेलिन के मुताबिक उनकी बेटी के जीवन में सब कुछ सही चल रहा था। बॉयफ्रेंड से उसकी दोस्ती नई नई हुई थी। वो उसे अपनी एलर्जी के बारे में बता भी नहीं पाई थी।  

घटना इस तरह हुई कि पार्टी के बाद मिरियम अपने बॉयफ्रेंड के घर गई थी। वहां बॉयफ्रेंड ने बेड पर जाने से पहले पीनट बटर सैंडविच खाया और उसके बाद अपने दांत भी ब्रश किए। बॉयफ्रेंड के मिरियम को किस करते ही कुछ ही मिनट में उसकी हालत खराब होने लगी। उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी।  

कोरोनर्स रिपोर्ट 1914 के मुताबिक मिरियम के एस्मा इनहेलर ने भी कुछ काम नहीं किया। मिरियम ने बॉयफ्रेंड से पूछा कि क्या उसने पीनट्स (मूंगफली) खाई है। उस वक्त मिरियम के पास ईपिपेन भी नहीं थी जो एनेफाईलेक्सिस के इमरजेंसी ट्रीटमेंट के काम आती है। मिरियम की हालत बिगड़ती चली गई। बॉयफ्रेंड के बुलाने पर आठ मिनट बाद एंबुलेंस आई। डॉक्टर्स ने उसे बचाने की जी तोड़ कोशिश की लेकिन उसने सेरेब्रल एनोक्सिया की वजह से दम तोड़ दिया। मिरियम के मस्तिष्क को ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हो चुकी थी।

मिरियम की मां ने कहा कि वो और लोगों की तरह ही सामान्य ज़िंदगी जीती थी। वो साधारण तौर पर ईपीपेन साथ रखती थी क्योंकि हर किसी को उसकी एलर्जी का पता था।

मिरियम की मां ने इस तरह की एलर्जी वाले लोगों को मेडिक अलर्ट ब्रेसलेट पहलने की सलाह दी जिससे कि अनजान लोग भी उनकी एलर्जी के बारे में सचेत रहें। साथ ही एपीपेन रखने की भी। मिरियम की मां ने कहा कि अगर ये दोनों चीजें उनकी बेटी के पास होती तो उसकी जान बच सकती थी।