यहां मात्र 30 हजार में बेची जा रही हैं लड़कियां

ज्ञानेंद्र शुक्ला, फतेहपुर (2 मार्च): समाज को झकझोर देने वाली अब एक ऐसी खबर जो बेहद संजीदा है। यूपी के फतेहपुर में लड़कियों को 30-30 हज़ार रुपये में बेचा जा रहा है। ये सिर्फ सुनी सुनाई बाते नहीं बल्कि न्यूज़ 24 के कैमरे पर रिकार्ड हुआ वो सच है जो बेहद शर्मनाक है। चंद रुपयों की लालच में कुछ लोग अपनी नाबालिग कुआंरी बेटियों को दूसरे राज्यों से आए लोगों को बेच रहे हैं।

ये सारा गोरखधंधा शादी कराने के नाम पर किया जाता है। जब लड़कियों का सौदा करने की ये खबर न्यूज़ 24 को लगी तो फौरन हमारी टीम मौके पर पहुंच गई, जहां एक लड़की को तो दुल्हन बना दिया गया था जबकि दूसरे को दुल्हन बनाने की तैयारी की जा रही थी। शादी से पहले ही लड़कियों के घरवालों को तय रकम दे दी गई। अब बस लड़कियों को गाड़ियों में बिठाकर हरियाणा ले जाने की तैयारी हो रही थी और इस शर्मसार करने वाले सौदे की दलाली कर रहे लोगों को जब हमने पकड़ा तो उन्होंने आपा खो दिया।

फतेहपुर के इस गांव में लड़की होना पाप है। पढ़ाई-लिखाई तो दूर उन्हें जबरन घर से भी दूर कर दिया जाता है, उनकी मर्ज़ी के बिना बालिग होने से पहले ही उनका सौदा कर दिया जाता है और अनपढ़ता कि वजह से अपने हक के लिए अवाज़ा उठाए बिना ही ये इसे अपनी नियती मानकर चली जाती है। अपनी बेटी का सौदा घर के पुरुष ही कर देते हैं और लड़की की मां तक को नहीं पता होता कि उनकी बेटी के साथ क्या हो रहा है। पैसों के बल पर दूसरे राज्यों से लोग आकर नाबालिग कुंवारी लड़कियों को लेकर चले जाते है और पुलिस कुछ नहीं कर पाती। हैरानी की बात ये है कि ये खेल कई सालों से चल रहा है। गरीबी लोगों से क्या नहीं कराती, मगर पैसों के लिए घर की इज़्ज़त का यूं सौदा करना कहां तक जायज़ है।

देखें वीडियो:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=wK59SL5d2OU[/embed]