बर्लिन में आज मोदी-मर्केल की मुलाकात, एजेंडे में टॉप पर आतंकवाद

नई दिल्ली (29 मई): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 4 यूरोपीय देशों के दौरे पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री की इस यूरोप यात्रा का पहला पड़ाव आज बर्लिन होगा, जहां वह चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात करेंगे और संयुक्त रूप से द्विवार्षिक अंतर-सरकारी विमर्श की अध्यक्षता करेंगे। द्विपक्षीय संबंधो की औपचारिक बातचीत से पहले पीएम का जर्मनी की चांसलर अंगेला मर्केल के साथ डिनर कार्यक्रम भी है।

पीएम मोदी भी अपने इस जर्मनी दौरे के लोकर खासे उत्साहित हैं। दौरे से पहले एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'हमारी कूटनीतिक साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और नियमों पर आधारित वैश्विक प्रतिबद्धताओं से जुड़ी है। जर्मनी हमारा एक महत्वपूर्ण सहयोगी रहा है और भारत में बदलाव के लिए मेरे नजरिए के अनुरूप जर्मनी पूरी तरह से सहयोगी की भूमिका में उपयुक्त है।' पीएम मोदी और मर्केल टॉप लेवल के CEO के एक समूह से मुलाकात करेंगे। 

माना जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान मोदी भारत में हो रहे आर्थिक सुधारों के बारे में बताएंगे। साथ ही विदेशी निवेशकों को देश में निवेश के लिए भी प्रेरित करेंगे। हालांकि, यहां भारत के लिए एक मुश्किल भी है। भारत का यूरोपियन यूनियन के देशों के साथ द्विपक्षीय निवेश समझौते की अवधि लगभग समाप्तप्राय है।