जरूर पढ़ें यह खबर, अब घर-घर में होगा निजी विमान!

नई दिल्ली (17 मई): जर्मन कंपनी 'लीलम' एक हैरान कर देने वाला काम कर रही है। दरअसल, उसने बेहद हल्के इलेक्ट्रिक विमान बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। इस तरह से ये समझा जा सकता है कि आने वाले दिनों में मोबाइल, बाइक और कार की तरह लगभग हर घर में विमान भी हो सकते हैं।

जर्मन कंपनी 'लीलम' के सीईओ डेनियल वीगेंड के मुताबिक उनका उद्देश्य ऐसा विमान बनाना है, जिसे रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल किया जा सके। इस खास विमान में दो लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। ऐसे विमान के लिए किसी हवाई अड्डे की जरूरत नहीं होगी। आवाज और प्रदूषण कम करने के लिए उसमें इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जा रहा है। इसलिए इसे शहरी इलाकों में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इसमें खास तरह के पंखे का इस्तेमाल हुआ है, जो इसे अन्य पारंपरिक हेलीकॉप्टर की तुलना में ज्यादा सरल और सुरक्षित बनाता है। जर्मन कंपनी की मानें तो उसे एक प्लग के ज़रिये चार्ज किया जा सकेगा और साथ ही यह आपके घर के बाहर के गार्डन से ही टेक ऑफ और लैंडिंग कर सकेगा। इस विमान की उड़ान क्षमता 500 किमी होगी। कंपनी का दावा है कि साल 2018 तक ये विमान बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।