रेलवे यात्रियों को तोहफा, अब 5% छूट के साथ पाएं टिकट

Photo: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 दिसंबर): भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा को आसान बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने में लगी हुई है। इसी कड़ी में जनरल डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से UTS मोबाइल एप देशभर में लॉन्च किया गया, जिसके माध्यम से टिकट बुक कराने पर आपको 5 फीसदी कैशबैक भी मिलेगा। रेलवे कैशलेस और पेपरलेस टिकट बुक करने के माध्यम से आगे बढ़ रही है।

दरअसल, भारतीय रेलवे तीन Cs को प्रोमोट कर रहा है. इनमें पहला- कैशलेस ट्रांजेक्शन (डिजिटल पेमेंट), कॉन्टेक्ट लैंस टिकटिंग (काउंटर से टिकट लेने के झंझट से छुटकारा) और कस्टमर कन्विनियशंस और एक्सीपीरियंस (ग्राहक सुविधा और अनुभव) है। इसके लिए रेलवे ने कुछ समय पहले ही UTS मोबाइल ऐप को देशभर में लॉन्च किया है। इससे पहले यह सुविधा मुंबई और दिल्ली के कुछ स्टेशंस पर उपलब्ध थी। 

UTS ऐप से टिकट बुक करते वक्त आपको ऐप वॉलेट को डेबिट या क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करना होगा। इसके बाद टिकट बुकिंग की पेमेंट के लिए इसी वॉलेट का इस्तेमाल करना होग । हर रिचार्ज पर आपको 5 फीसदी का कैशबैक आपके वॉलेट में ही मिलेगा।

ऐसे बुक करें मोबाइल टिकट

- सबसे पहले अपने मोबाइल में 'UTS' ऐप डाउनलोड करें। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर, विंडो स्टोर और एप्पल स्टोर से फ्री में डाउनलोड की जा सकती है।
- इसके बाद लॉगिन करने के लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, नाम, जन्मतिथि, आईडी डालकर खुद को रजिस्टर करें।
- सफल पंजीकरण के बाद आपको SMS के जरिए एक 4 डिजिट का पासवर्ड आपके मोबाइल पर मिलेगा और जीरो बैलेंस के साथ एक R-वॉलेट भी जेनरेट हो जाएगा।
-एप खोलने के लिए आपका लॉगिन आईडी-आपका मोबाइल नंबर होगा। SMS से मिले 4 डिजिट वाले M-पिन आपका पासवर्ड होगा।
- लॉगिन करने के बाद आप अपने वॉलेट को डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैकिंग, UPI से लोड करना होगा।
- कम से कम 100 रुपए की न्यूनतम राशि आपके वॉलेट में होनी चाहिए। इसके अलावा अधिकतम राशि 10000 रुपए होगी।
- हर बार वॉलेट के जरिए टिकट खरीदने या रिचार्ज करने पर आपको 5 फीसदी का कैशबैक मिलेगा।