रिपोर्टर पर अभद्र टिप्पणी के लिए गेल पर जुर्माना

मेलबर्न (5 जनवरी) :  वेस्ट इंडीज के टॉप क्रिकेटर क्रिस गेल पर 10,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। गेल पर जुर्माना एक महिला रिपोर्टर पर अभद्र टिप्पणी की वजह से लगाया गया है। क्रिस गेल ने जुर्माने पर हैरानी जताई है। साथ ही कहा है कि वह मज़ाक कर रहे थे, अगर इससे किसी की भावनाएं आहत हुई हैं तो वे खेद जताते हैं। गेल की टिप्पणी पर रिपोर्टर्स, क्रिकेट्स और फैन्स ने आपत्ति जताई थी।

गेल पर किए गए जुर्माने की राशि को मैक्ग्रा फाउंडेशन को दिया जाएगा।

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टी20 बिग बैश के एक मैच में 15 बॉल में 41 रन बनाने वाले गेल से रिपोर्टर ने उनकी पारी के बारे में सवाल किया था। इस पर गेल ने रिपोर्टर से कहा कि उम्मीद है कि मैच के बाद हम साथ ड्रिंक करने चलेंगे।  

दरअसल, गेल इनिंग खत्म होने के बाद डगआउट में थे तो चैनल टेन की फीमेल रिपोर्टर मेल मेकलॉघलिन उनसे संक्षिप्त इंटरव्यू लेने के इरादे से वहां पहुंची। पारी के बारे में पूछे जाने पर गेल ने मेकलॉघलिन से कहा-

 "मैं खुद तुमसे आकर इंटरव्यू करना चाहता था। इसीलिए मैंने ऐसी इनिंग खेली। सिर्फ तुम्हारी आंखें देखने के लिए। ये बहुत प्यारी हैं। उम्मीद है कि आज के मैच में जीत के बाद हम साथ ड्रिंक करने चलेंगे। अब इतना भी मत शरमाओ बेबी।" मेकलॉघलिन ने जवाब दिया- "मैं शरमा नहीं रही हूं। "

गेल की इन बातों का रिपोर्टर्स, क्रिकेटर्स और फैन्स काफी विरोध कर रहे हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने क्विक रिएक्शन देते हुए गेल के स्टेटमेंट को निराशाजनक बताया है। उन्होंने कहा, "पोस्ट मैच इंटरव्यू में गेल का स्टेटमेंट अच्छा नहीं लगा। उन्हें इस तरह से बात नहीं करनी चाहिए।"

2014 में कैरिबियाई प्रीमियर लीग के दौरान भी जमैका में गेल एक महिला रिपोर्टर के सवाल के जवाब में गेल ने अभद्र टिप्पणी की थी।