गंभीर का करियर खत्म!

नई दिल्ली(16 नवंबर): भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने आज घोषणा की कि दोबारा फिट हुए लोकेश राहुल सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम की पहली पसंद हैं जिससे यहां इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में खेलने की गौतम गंभीर की संभावनाएं लगभग खत्म हो गई हैं। राजकोट में पहले टेस्ट के दौरान दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी के ध्वस्त होने के बाद राहुल को राजस्थान के खिलाफ मौजूदा रणजी ट्रॉफी मैच के बीच से हटाकर भारतीय टीम से जोड़ दिया गया।

कोहली ने दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा, ‘हमारे दिमाग में यह बिलकुल साफ है कि मुरली विजय के साथ लोकेश राहुल हमारी पहली पसंद है। वह कभी भी फिट हो सकता है, वह टीम में वापसी कर रहा है और हम उसके साथ शुरूआत करेंगे। चाहे इसके लिए उसे प्रथम श्रेणी मैच के बीच से हटाना पड़े। यह नियमों के अनुसार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें उसके जल्द से जल्द उबरने की उम्मीद है। टीम का संयोजन इसी तरह बनता है, आप उस फैसले के साथ जाते हैं जिसे टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ समझते हैं। मुझे नहीं लगता कि राहुल को वापस बुलाने के लिए हमें कुछ अलग तरीके से सोचने की जरूरत थी। हम खुश हैं कि वह एक बार फिर टीम में शामिल है।’

राहुल की गैरमौजूदगी में गंभीर ने दो टेस्ट खेले। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 29 और 50 जबकि इंग्लैंड के खिलाफ 20 और शून्य रन की पारियां खेली। कोहली ने कहा कि गंभीर अलग-अलग हालात में काफी अच्छा खेले। चूंकि मुरली विजय पहले टेस्‍ट की पहली पारी में शतक बनाने में सफल रहे थे। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि विशाखापटनम टेस्‍ट में विजय के साथ राहुल ही भारतीय पारी की शुरुआत करेंगे।