गौतमबुद्धनगर एसएसपी ने बताया, ऐसे क्राइम कंट्रोल करेगी पुलिस

नोएडा (8 फरवरी): गौतमबुद्धनगर के एसएसपी किरन एस. का यही मानना है कि सड़क पर पुलिस बढ़ाने की नहीं, तकनीक का इस्तेमाल करने की जरूरत है। उनका करना है कि समय के साथ सोच और अपराध के तरीके दोनों बदल गए हैं, ऐसे में इनसे निपटने के लिए पुलिस को भी हाईटेक होने की जरूरत है।

लंदन और सिंगापुर का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि इन शहरों की सड़कों पर लोगों को पुलिसवाले नजर नहीं आते हैं। इसीलिए पुलिस को अब तकनीक से चलाने की जरूरत है। इसकी शुरूआत उन्होंने नोए़डा के कॉमर्शियल हब सेक्टर-18 से की है। यहां पर पूरे इलाके में 33 क्लोज सर्किट कैमरे यानी सीसीटीवी लगाए गए हैं।

एसएसपी के मुताबिक, अब पुलिस को सड़कों पर घूमने की जरुरत नहीं, कंट्रोल-रूम में बैठकर पूरे इलाके की गतिविधि पर नजर रखने भर की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह सोशल मीडिया का समय है, ऐसे में जरूरत है पुलिस को इन चीजों के बारे में सोचने और आगे बढ़ने की। 

तकनीकि के क्षेत्र में गौतमबुद्धनगर पुलिस की अगली रणनीति के बारे में किरन एस. ने बताया कि जल्द ही पुलिस एक ऐप लेकर आएगी, जिसकी मदद से लोग घटना के वक्त की तस्वीरें खींचकर पुलिस को भेज सकते हैं। तस्वीर भेजने वाले की पहचान पुलिस गुप्त रखेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस ऐप की मदद से कार्रवाई 100 नंबर डायल करने से भी तेज सुनिश्चित हो सकेगी।