गौरी लंकेश हत्याकांड की CBI जांच की मांग, सरकार ने गठित की SIT

नई दिल्ली (6 सितंबर): वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्याकांड में कार्रवाई के नाम पर चिकाकमलगुर पुलिस दो व्यक्तियों से पूछताछ कर रही है। एक का नाम संदीप और दूसरे का मल्लियार्जुन है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि दो लोगों ने गौरी लंकेश के खिलाफ फेसबुक पर कुछ पोस्ट किया था, उनसे भी पूछताछ हो रही है। सीएम ने कहा कि कलबुर्गी, पंसारे और दाभोलकर की हत्या में भी ऐसे ही हथियारों का इस्तेमाल हुआ था.

साथ ही सिद्धारमैया ने कहा कि वह हाल ही में मुझसे मिली थीं, लेकिन किसी धमकी के बारे में नहीं बताया। पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि प्रगतिवादी विचारों का प्रसार करने वाले ऐक्टविस्ट्स को सुरक्षा दी जाए। यह सच है कि यह एक संगठित अपराध है, पुलिस इस पर नजर बनाए हुए है। सीएम सिद्धारमैया ने एक महानिरीक्षक (आईजी) की अध्यक्षता वाली एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का आदेश दे दिया है।

वहीं गौरी लंकेश के भाई ने सीबीआई जांच की मांग की है। उन्होंने कहाकि कलबुर्गी के मुद्दे को देखा है। राज्य की जांच को देखते हुए दुख के साथ मैं कहता हूं कि उन्होंने कुछ भी नहीं किया है। वह ऐक्टिविस्ट थीं, अपना काम करती थीं। जहां तक मुझे पता है उन्हें किसी तरह की धमकी नहीं मिलती थी। वहीं कर्नाटक के गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी का कहना है कि वो इस मामले में सीबीआई जांच के लिए तैयार हैं। पुलिस की 3 टीमें वारदात की छानबीन कर रही हैं। अलग-अलग टीमों को विभिन्न स्थानों पर भेजा गया है। वहीं गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से रिपोर्ट तलब की है।

आपको बता दें कि मंगलवार को अज्ञात हमलावरों ने बंगलुरु में गौरी लंकेश की घर पर गोली मारकर हत्या कर दी। गौरी को रात करीब 8.30 बजे उस समय बिल्कुल करीब से गोली मारी गई, जब वह राजराजेश्वरी नगर में अपने घर के सामने अपनी कार को रोका और दरवाजा खोलने के लिए आगे बढ़ीं। उसी वक्त अज्ञात हमलावरों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी। करीब 7 राउंड फायरिंग की गई। 3 गोली उनके सिर में लगी हैं। फायरिंग की आवाज सुनकर पड़ोसी बाहर निकले। गौरी खून से लथपथ पड़ी हुई थीं। घटनास्थल के आसपास मौजूद सभी सीसीटीवी फुटेज को पुलिस ने हासिल कर लिया है। मुख्य रूप से 2 सीसीटीवी कैमरों में क्राइम सीन मौजूद है, जिसमें संदिग्ध हत्यारे दिखाई दे रहे हैं। गौरी के शव के पास से कारतूस के चार खोखे बरामद किए गए हैं।