गोरक्षा के नाम पर पीट-पीटकर ली जान...

अनिल गुप्ता, जम्मू (23 अप्रैल): जम्मू में गोरक्षा के नाम पर गुंडागर्दी का मामला सामने आया है। यहां पर एक शख्स की पीट-पीटकर जान ले ली गई। हैरानी की बात ये है कि यहां पुलिस की मौजूदगी में एक परिवार पर कहर टूटा।


जम्मू के रियासी इलाके में जहां पशु तस्करी का आरोप लगाते हुए भीड़ ने एक परिवार के घर पर हमला बोल दिया। परिवार के सदस्य रहम की गुजारिश करते रहे, लेकिन भीड़ पर इसका कोई असर नहीं हुआ। परिवार के सदस्य घेरा बनाकर एक-दूसरे को बचाने की कोशिश करते रहे, लेकिन भीड़ ने एक बुजुर्ग को खींचते हुए इस बेरहमी से पिटाई की जिससे मौके पर ही उनकी जान चली गई। इसके बाद घर में आग भी लगा दिया गया। हद तो ये है कि इस दौरान मौके पर मौजूद पुलिस तमाशबीन बनी रही।


बताया गया है कि कुछ लोग पशुओं को ले जा रहे थे, जिन्हें कुछ लोग रोकने की कोशिश करने लगे। इसको लेकर दोनों पक्षों में बहस शुरू होगी। धीरे-धीरे दोनों तरफ से रियासी के जीरो मोड़ इलाके में लोग जुटने लगे। आरोप है कि कहासुनी के दौरान ही एक पक्ष से देश विरोधी नारे लगाए जाने से दूसरा पक्ष भड़क उठा और फिर बवाल शुरू हो गया। इसमें एक जान भी चली गई, जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर भी है।


बवाल बढ़ने पर मौके पर सीआरपीएफ की टुकड़ियां बुलाई गईं। इसके बावजूद हंगामा जारी रहा। आखिरकार हल्का बल प्रयोग करते हुए भीड़ को मौके से तितर-बितर किया गया। इस तरह के मामलों में अक्सर भीड़ कानून को हाथ में लेती नजर आने लगी है। इससे पहले राजस्थान के अलवर में भी ऐसी ही घटना सामने आ चुकी है।